LIC Kanyadan Scheme: आपकी बेटी के लिए फायदे मंद है ये पोलिसी, जानिए इसके लाभ

छोटा खर्च, महा बचत, भविष्य सुरक्षित

महज 150 रूपए जमा करवाएं, 31लाख पाएं

LIC Kanyadan Scheme : कोरोना काल में कितने लोगों की अकाल मौत हो गई। जीवन में किसी का भरोसा नहीं किस मोड पर जीवन रूक जाए। ऐसे में जीवन ऐसे कुूछ योजनाओ का लाभ लेना चाहिए तो जिंदगी के साथ भी जिंदगी के बाद भी है। एलआईसी- लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) की एक स्कीम है जिसमें आप अपनी बेटी के लिए उसकी शादी (Daughter’s Marriage) तक अच्छी रकम जोड़ पाएंगे। एलआईसी की कई ऐसी पॉलिसी हैं जिसके जरिए आप अपनी संतान के लिए उसके बड़े होने तक अच्छा धन जमा कर सकते हैं। यहां पर आपको एलआईसी कन्यादान स्कीम ( LIC Kanyadan Scheme ) के बारे में बताया जा रहा है। जो आपके लिए फायदे मंद है।
Google Play Store से गायब हुआ Free Fire Game, आखिर क्यों हटाया Game

LIC Kanyadan Scheme का है खास उद्देश्य
LIC कन्यादान स्कीम एक ऐसी स्कीम है जिसमें आप अपनी बेटी के लिए पैसा जोड़ सकते हैं और ये खास तौर पर बेटियों के लिए योजना के अंतर्गत आती है। इस वजह से इसे एलआईसी की तरफ से कन्यादान स्कीम  ( LIC Kanyadan Scheme ) का नाम दिया गया है।
हरियाणा: मिस्स काल करो, मोबाइल पर बिजली बिल जानो

पॉलिसी के लिए एलिजिबिलिटी को जानें
इस पॉलिसी में इंवेस्ट करने के लिए आपकी कम से कम आयु 30 साल होनी चाहिए और बेटी की आयु 1 साल से कम नहीं होनी चाहिए। इस पॉलिसी का टर्म 25 साल है जबकि प्रीमियम देना होगा 22 साल के लिए। अगर  (If)आपकी आयु 30 साल से ऊपर है और बिटिया की उम्र 1 साल से अधिक है तब भी इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं।
शर्मशार: धारूहेडा में 4 साल बच्ची से स्कूल में अश्लील हरकत, सीसीटीवी फुटेज गायब

किन-किन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
एड्रेस प्रूफ
पासपोर्ट साइज फोटो
बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
इनके अलावा एक एप्लीकेशन फॉर्म (ड्यूली साइंड)
प्रीमियम के लिए एक चेक या कैश भी दे सकते हैं।

पूरे प्रीमियम देने पर मैच्योरिटी पर मिलेंगे 31 लाख
कन्यादान पॉलिसी में आपको 151 रुपये रोजाना के हिसाब से देखें तो महीने में 4530 रुपये का इंवेस्ट करना पड़ेगा। चूंकि पॉलिसी 22 साल के प्रीमियम वाली है तो आपको पूरा प्रीमियम करने पर इसकी मैच्योरिटी पर 31 लाख रुपये मिल सकते हैं।
शर्मशार: धारूहेडा में 4 साल बच्ची से स्कूल में अश्लील हरकत, सीसीटीवी फुटेज गायब

इसे ऐसे समझें कि मान लीजिए कि आपने 30 साल की उम्र में ये पॉलिसी ली और 22 साल तक प्रीमियम दिया। (Policy) पॉलिसी मैच्योर होगी 25 साल पर यानी आपकी उम्र 55 साल हो जाएगी तो उस समय इस पॉलिसी के जरिए आपको पूरे 31 लाख रुपये मिलेंगे। इस धन से आप अपनी बेटी की शादी के लिए अच्छा इंतजाम कर सकते है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan