Kosli News: विधायक ने किया कोसली स्कूल का शहीद जगदेश सिंह के नाम नामकरण

कोसली: सुनील चौहान। कोसली विधायक लक्ष्मण यादव ने बुधवार को कोसली गांव स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय का नामकरण शहीद जगदेव सिंह मॉडल संस्कृति स्कूल के नाम पर करते हुए लोकार्पण किया। कार्यक्रम में पहुंचने पर कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने सर्वप्रथम शहीद जगदेव सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। आयोजन समिति सदस्यों की ओर से कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव, महंत शिवपुरी महाराज और अन्य गणमान्य लोगों का फूलमालाओं व पगड़ी पहनाकर जोरदार स्वागत किया गया।

Kosli MLA 2 1
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने शहीद जगदेव सिंह को नमन करते हुए युवाओं को उनके जीवन से प्रेरणा लेने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने कोसली क्षेत्र सहित रेवाड़ी जिले के 86 राजकीय विद्यालयों का नामकरण वीर शहीदों के नाम पर करके वीर शहीदों को पूरा मान-सम्मान देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि कोसली के शहीद जगदेव सिंह ने अपने जीवन का बलिदान देकर केवल गांव ही नहीं हम सभी को गौरवान्वित करने का कार्य है। धन्य है वो माता-पिता जिन्होंने शहीद जगदेव सरीखे जाबांज को जन्म दिया।
उन्होंने कहा कि 27 अगस्त 1919 को जगदेव सिंह का जन्म कोसली गांव में हुआ था वह 18 वर्ष की आयु में 8 फील्ड रेजीमेंट में भर्ती हो गए थे। उन्होंने बताया कि उनकी रग-रग में वीरता के गुण भरे हुए थे। उन्होंने बताया कि शहीद जगदेव सिंह ने द्वितीय विश्वयुद्ध से लेकर 1948 में हैदराबाद रियासत को भारत में मिलाने के लिए पुलिस कार्रवाई में भाग लिया तथा पाकिस्तान की तरफ से कश्मीर पर अचानक हमला कर दिया गया था। जिसमें शहीद जगदेव सिंह ने अहम भूमिका निभाई। जगदेव सिंह 14 दिसंबर 1948 को भारत मां की रक्षा करते हुए शहीद हो गए।
उन्होंने कहा कि सरकार ने रेवाड़ी जिले के 20 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, 20 उच्च विद्यालय, 14 मिडिल स्कूल व 32 प्राथमिक स्कूलों का नामकरण शहीद के नाम करने का ऐतिहासिक निर्णय लेकर इस इलाके को पूरा मान-सम्मान देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि शहीद किसी एक जाति या धर्म के नहीं अपितु सभी के होते हैं। शहीदों की बदौलत ही आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं।
उन्होंने बताया कि हमारा क्षेत्र सैनिकों की खान है। उन्होंने विधानसभा सत्र में भी अहीर रेजिमेंट की मांग को प्रमुखता से उठाया है और इस मामले में उनसे जितना बनेगा, वे अपना प्रयास जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि शहीद जगदेव सिंह द्वितीय विश्व युद्ध में सीरिया में भाग लेकर अपनी वीरता का लोहा मनवाया। कार्यक्रम अध्यक्ष वरिष्ठ भाजपा वीर कुमार यादव ने कहा कि देश की आजादी में यहां के वीरों का अहम योगदान रहा है। जिसे भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि आज भी इस क्षेत्र के असंख्य सैनिक देश सेवा में लगे हुए हैं।
कार्यक्रम में गुगोड़ स्कूल की छात्राओं ने स्वागत गीत की प्रस्तुति देकर मेहमानों का स्वागत किया। विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने पैरा ओलंपिक की तैयारी कर रही नेशनल खिलाड़ी कविता को 11 हजार रूपए प्रदान किए और भविष्य में हर संभव मदद के लिए आश्वस्त किया। विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए समाधान के निर्देश दिए।
इस अवसर पर बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ रमेश यादव, शिक्षाविद प्रताप मलिक, डा. नरेंद्र यादव, निवर्तमान जिला पार्षद अमित यादव, सीएम विंडो एमिनेंट पर्सन रमेश शर्मा कोसलिया, डा. लाज कौशल, सज्जन सिंह, कैप्टन रामसिंह, युद्धवीर, नायब सूबेदार सुनील कुमार, सरपंच बलवान, प्रिंसिपल सुनिता यादव, डॉ महावीर सिंह, सतबीर इंदौरा, नेशनल खिलाड़ी कविता कुमारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan