Haryana News: मनोहर सरकार मेहरबान: कोसली विधानसभा क्षेत्र को मिली करोड़ों की सौगात

MLA Kosli 3 11zon

कृषि, नहर तथा जनस्वास्थ्य विभाग की विभिन्न परियोजनाओं को मिली मंजूरी
ग्रामीणों की कृषि, पेयजल, जलभराव बाढ़ आदि समस्याओं का होगा समाधान
हरियाणा: कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव द्वारा विधानसभा में लगातार उठाई मांगों तथा मुख्यमंत्री मनोहरलाल के समक्ष मजबूती के साथ रखी गई क्षेत्र की समस्याओं को लेकर किए गए प्रयास अब रंग लाने लगे हैं।
BSNL का धांसू प्लान, अब 13 महीने तक Recharge से छुट्टी, कीमत महज 184 रुपये

सरकार ने कोसली विधानसभा क्षेत्र की कृषि एवं जनस्वास्थ्य विभाग से जुड़ी करोड़ों की परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान कर दी है। इस परियोजनाओं की मंजूरी से कृषि समस्याओं के समाधान सहित अनेकों गांवों में भरने वाले जलभराव की समस्या से भी लोगों को निजात मिलेगी।

नहरो हो होगा पुननिर्माण: करीब 339.23 लाख की लागत से जखाला डिस्ट्री का टेल तक पुनर्निर्माण किया जाएगा। जिससे अंबोली, भाकली, कोसली, छव्वा, मलेशियावास, गुगोढ, साल्हावास, तुंबाहेड़ी, जखाला, मुंदड़ा व रतनथल आदि गांव लाभान्वित होंगे। साथ ही 51.44 लाख की लागत से धनिया माइनर का पुनर्निर्माण किया जाएगा।

जिससे भाकली, कोसली, धनिया व साल्हावास गांवों को फायदा पहुंचेगा। इसके अलावा टेल तक 405.93 लाख की लागत से सुम्माखेड़ा डिस्ट्री का पुन: निर्माण होगा। जिससे गांव जाटूसाना, लाला, सुमाखेड़ा, रोझूवास, रोहड़ाई, गोपालपुर, कतोपुरी, अहमदपुर, शादीपुर, टहना दिपालपुर, राजावास, नूरपुर व करावरा के ग्रामीण लाभान्वित होंगे।

WMO ने किया खुलासा: समुद्री जलस्तर से इन बड़े शहरों पर मंडरा रहा खतरा
इसके अलावा जेएलएन नहर 11.275 पर 132.51 लाख की लागत से नए पुल का निर्माण किया जाएगा। जिससे गुडिय़ानी, गोपालपुर गाजी, नांगल पठानी व बोहतवास के ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। साथ ही 3.25 लाख की लागत से दिवानी डिस्ट्री के पुल का निर्माण होगा। जिससे बुडौली गांव को लाभ पहुंचेगा।

कोसली विधानसभा क्षेत्र के जिन गांवों में जलभराव व बाढ़ की समस्या रहती थी, उन्हें अब यह परेशानी नहीं झेलनी होगी। परेशानीग्रस्त इन गांवों में स्थाई पंप हाउस बनाकर पाइपलाइन दबाकर पानी को नहरों में डाला जाएगा। उन्होंने बताया कि खेड़ा आलमपुर, पाल्हावा व पहराजवास आदि गांवों की समस्याओं के निदान के लिए 1.30 करोड़ की लागत से स्थाई पंप हाउस बनाकर पानी को लुहारी माइनर में डाला जाएगा।

Khatu Shyam: बाबा खाटूश्याम का लक्खी मेला 22 से, इस दिन बंद रहेगे मंदिर के कपाट
रोहड़ाई, चांदनवास व नांगलिया रणमोख की जलनिकाशी के लिए 1.30 करोड़ की लागत से पंप हाउस बनाकर पाइप लाइन दबाकर पानी को पटौदी नहर में डालकर उसे आगे साहबी नदी से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा दो करोड़ की लागत से जेएलएन नहर के निकट जाटूसाना के समीप पंप हाउस बनाकर पानी नहर में डाला जाएगा।

जिससे जाटूसाना, सूमाखेड़ा व लाला की समस्या का समाधान हो जाएगा। इसके अलावा उष्मापुर, कन्होरा व कन्होरी की जलनिकासी के लिए 3.40 करोड़ की लागत से पाइप लाइन बिछाकर निचले इलाके के खेतों के पानी को साल्हावास लिंक नहर से जोडक़र समाधान कराया जाएगा।

साथ ही रतनथल व सुर्खपुर के लिए 4.25 तथा बास गांव के समस्या के लिए 3.50 करोड़ की लागत से पाइपलाइन दबाई जाएगी। जिससे इन गांवों की जलभराव व बाढ़ की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।

Khatu Shyam: बाबा खाटूश्याम का लक्खी मेला 22 से, इस दिन बंद रहेगे मंदिर के कपाट
कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने बताया कि इसी प्रकार जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से अनेक गांवों में जलघर बनाने के लिए करोड़ों की योजनाओं को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके तहत कंवाली में 12.50 करोड़, लाला में 2.75 करोड़, मूंदी में 3.00 करोड़, रोहड़ाई में 7.50 करोड़ तथा मुंदडा व जखाला आदि गांवों में भी जलघर का निर्माण कर लोगों की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान होगा।MLA Kosli 2 11zon

इन सभी परियोजनाओं की मंजूरी के लिए विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल का आभार जताया है।
श्री यादव ने यह भी बताया कि इससे पूर्व भी धवाना जाने वाली दिवाना डिस्ट्रीब्यूटरी पर दस करोड़ की लागत से निर्माण कार्य चल रहा है। रामपुरी माइनर को चौड़ा कर कैपेसटी बढ़ाई गई है। रामगढ़ खेड़ी, कंवाली डहीना का कार्य पूरा कराया किया जा चुका है।

निमोठ से ठेठरबाढ़ तक आने वाली नहर को खुदवाकर पानी भरवाया गया, जिससे वहां से भूजलस्तर में सुधार हुआ है। जेएनएल के पानी को 310 से बढ़ाकर 650 क्यूसिक कराने का कार्य किया गया है।

महेंद्रगढ़ माइनर में भी पानी की मात्रा को दोगुनी कराया गया है। इसके अलावा करीब 36 करोड़ की लागत से 11 पुलों का निर्माण भी कराया जा रहा है। भाकली, छव्वा, गुरावड़ा, जाडरा, नांगल पठानी, बोहतवास समेत अनेक गांवों जलघर व बूस्टिंग स्टेशनों का निर्माण कार्य कराया जा चुका है।
R/Sir