74वां गणतंत्र दिवस समारोह: भारत जी-20 के माध्यम से विश्व को दिखाएगा नई राह : राव इंद्रजीत सिंह

03 11zon

रेवाड़ी: केंद्रीय योजना, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि भारत देश ने आजादी के इन 75 सालों में विश्व भर में अपनी अग्रणी उपस्थिति दर्शाई है। इस वर्ष भारत को जी-20 समिट का नेतृत्व करने का जो अवसर मिला है वह सम्पूर्ण देशवासियों के लिए गौरव की बात है।

भारत के नेतृत्व में जी-20 अधिक न्यायसंगत और स्थायी विश्व व्यवस्था बनाने के अपने प्रयासों को और आगे बढ़ाने में सक्षम होगा। भारत की जी 20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और कार्रवाई उन्मुख होगी और भारत जी 20 के माध्यम से विश्व को नई राह दिखाएगा।

04 11zon
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह शहीदो को नमन करते हुए

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह गुरुवार को आजादी अमृत काल में रेवाड़ी शहर के राव तुलाराम स्टेडियम में देश के 74 वें गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय ध्वज फहराने उपरांत समारोह में अपना शुभ संदेश दे रहे थे। इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने शहर में स्थित महान स्वतंत्रता सेनानी राव तुलाराम की प्रतिमा के समक्ष, रेजांगला युद्ध स्मारक व शहीद स्मारक पर पहुंच अमर शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित कर उन्हें नमन किया।

राव तुलाराम स्टेडियम में केंद्रीय मंत्री ने समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराने उपरांत परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने समारोह में मौजूद युद्ध वीरांगनाओं, शहीद वीर सपूतों के परिजनों व सेना पदक विजेताओं को सम्मानित भी किया।

समृद्ध करने में सरकार निभा रही है प्रभावी जिम्मेवारी : राव इंद्रजीत
जिलेवासियों को दिए अपने संदेश में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि देश के विकास में और समृद्ध भारत बनाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार अपनी प्रभावी जिम्मेवारी निभा रही है। देश व प्रदेश के विकास की धुरी को सुदृढ़ करते हुए योजनाओं को क्रियांवित किया जा रहा है ताकि अंतिम व्यक्ति तक को सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ मिल सके।

उन्होंने बताया कि भारत को अपना प्रधान बनाते हुए जी-20 मुल्क देश एक साल के लिए सितंबर तक भारत में आएंगे। उन्होंने खुशी जताई कि ऐसा पहली बार है जब भारत की अध्यक्षता में पूर्व जी-20 अध्यक्ष देश इंडोनेशिया और आने वाला जी-20 अध्यक्ष देश ब्राजील यह तय करेंगे कि जी-20 में शामिल मुल्क किस रास्ते पर विकास की नई उमंग व सोच को सार्थक करने के लक्ष्य के साथ इस साल आगे बढ़ेंगे।

02 11zon
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने परेड का निरीक्षण कर ली मार्च पास्ट की सलामी

उन्होंने कहा कि भारत के पास जी-20 के नीतिगत निर्णयों को आकार देने के लिए एक बड़े विकासशील राष्ट्र के रूप में अपनी अंतर्दृष्टि का उपयोग करने का सुनहरा अवसर है।
*आधारभूत ढांचागत विकास के साथ बदलाव में भागीदार बन रहा है रेवाड़ी जिला : केंद्रीय मंत्री*
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि देश की तरक्की में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर बेहद जरूरी है। इसी सोच के साथ केंद्र व प्रदेश सरकार आधारभूत ढांचागत विकास के साथ विकासात्मक बदलाव लाने में सक्रियता बरत रही है और रेवाड़ी जिला विकासात्मक परिवर्तन में भागीदार बन रहा है। उन्होंने बताया कि मजबूत सडक़ तंत्र विकसित करते हुए बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने की दिशा में राष्टï्रीय राजमार्गों का विस्तार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि रेवाड़ी-नारनौल तक 2200 करोड़ का हाईवे बनाया गया, रेवाड़ी-पटौदी-गुरुग्राम एक और नेशनल हाईवे मंजूर किया है। केंद्र सरकार ने रेवाड़ी जिला को नेशनल हाईवे की सौगात देते हुए यातायात सुविधा सुगम और सरल बनाई है। उन्होंने बताया कि रेवाड़ी शहरी क्षेत्र की जाम की समस्या को दूर करने के लिए जल्द ही रेवाड़ी-झज्जर-नारनौल निर्माणाधीन बाईपास वाहनों के लिए खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार सुगम सम्पर्क, तेज विकास, बेहतर सुरक्षा और सबकी समृद्धि सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता के साथ देश में सडक़ों का जाल बिछा रही है और सरकार बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लिए निरन्तर कदम उठा रही है।

01 11zon
रेवाड़ी में गणतंत्र दिवस मै मौजूद केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह व अन्य अधिकारी

एम्स माजरा का जल्द होगा शिलान्यास : राव इंद्रजीत
राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि सरकार ने अधिक से अधिक गरीबों को मुफ्त इलाज सुविधा देने के लिए ‘आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ का विस्तार करते हुए प्रदेश में 21 नवम्बर, 2022 से चिरायु योजना लागू की है। चिरायु योजना के तहत 1 लाख 80 हजार रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिली है।

स्वास्थ्य सेवाओं का भी निरंतर विस्तार करते हुए रेवाड़ी जिला में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स की सौगात सरकार ने दी और जल्द ही एम्स माजरा भालखी का शिलान्यास करवाते हुए निर्माण कार्य शुरू होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के तहत पात्र लघु और सीमांत किसानों को 6,000 रुपये वार्षिक सहायता देने के साथ ही केंद्र व प्रदेश सरकार की अनेक योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत का संदेश देते सांस्कृतिक कार्यक्रमों की हुई प्रस्तुति :
गणतंत्र दिवस समारोह में जिला के विद्यार्थियों व नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों द्वारा एक भारत श्रेष्ठ भारत का संदेश देते सांस्कृतिक कार्यक्रमों की बेहतरीन प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रंखला में कैंब्रिज स्कूल रेवाड़ी द्वारा योग एवं पिरामिड नृत्य, जैन पब्लिक स्कूल रेवाड़ी द्वारा देशभक्ति नृत्य,

 

यूरो इंटरनेशनल स्कूल धारूहेड़ा द्वारा सैन्य नृत्य नाटिका, स्वामी उमा भारती स्कूल रेवाड़ी द्वारा राजस्थानी नृत्य, यूरो इंटरनेशनल स्कूल रेवाड़ी द्वारा पंजाबी भंगड़ा नृत्य, नगर परिषद रेवाड़ी सफाई कर्मचारियों द्वारा हरियाणवी नृत्य, राकवमावि रेवाड़ी द्वारा हरियाणवी लोक नृत्य की मनमोहक प्रस्तुतियां दी गईं। गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न विभागों की ओर से सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से संबंधित झांकियों को भी प्रदर्शित किया गया।
Haryana News: रेवाडी में नहर टूटने से खेतो में भरा पानी, सैकडो किसानो की फसले हुई खराब

परेड कमांडर डीएसपी मुकेश के नेतृत्व में दी गई सलामी :गणतंत्र दिवस समारोह में परेड इंचार्ज डीएसपी कोसली मुकेश कुमार के नेतृत्व में जिला पुलिस की टुकड़ी की अगुवाई पीएसआई अनिल कुमार तथा एसपीओ की अगुवाई पीएसआई राजेश कुमार ने की। वहीं महिला पुलिस टुकड़ी का नेतृत्व एएसआई सुनीता, होम गार्ड की टुकड़ी का नेतृत्व प्लाटून कमांडर सुधीर कुमार, सैनिक स्कूल की टुकड़ी का नेतृत्व कैडेट उत्तम सिंह,

 

एनसीसी सीनियर विंग गल्र्स की टुकड़ी का नेतृत्व कैडेट सपना, एनसीसी सीनियर विंग गर्ल्स की टुकड़ी का नेतृत्व कैडेट कृत, जेएनवी नैचाना की स्काउट एंड गाइड का नेतृत्व स्काउट हेमंत तथा राकवमावि रेवाड़ी गर्ल्स गाइड का नेतृत्व गाइड छवित द्वारा किया गया। प्रतिभागियों द्वारा समारोह में मार्च पास्ट, पीटी डंबल शो, लेजियम शो की मनोहारी प्रस्तुति भी दी गई।

जिला प्रशासन की ओर से डीसी अशोक कुमार गर्ग, एसपी राजेश कुमार व डीआईपीआरओ दिनेश कुमार ने समारोह के मुख्य अतिथि राव इंद्रजीत सिंह को राष्ट्रीय ध्वज फहराने व परेड का निरीक्षण करते हुए की तस्वीर समारोह के दौरान ही भेंट कर उनका अभिनंदन किया। अल्पावधि में ही मिली तस्वीर को देखकर मुख्यातिथि राव इंद्रजीत सिंह ने खुशी जताते हुए प्रशासन की कार्यकुशलता की सराहना की।

ये रहे मौजूद :भाजपा जिला अध्यक्ष हुकम चंद, जजपा जिहरियाणा व राजस्थान का Most Wanted रेवाडी में दबोचा, जानिए किस गैंग का है गुर्गालाध्यक्ष विजय सिंह, नप रेवाड़ी चेयरपर्सन पूनम यादव, सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन कृष्ण कुमार, श्याम सुंदर सभ्रवाल, सुनील यादव मूसेपुर, जिला परिषद अध्यक्ष मनोज यादव, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता वंदना पोपली, एडवोकेट बलजीत यादव, समाजसेवी रिपुदमन गुप्ता, अजय मित्तल सहित जिला प्रशासन की ओर से डीसी अशोक कुमार गर्ग, जिला एवं सत्र न्यायाधीश विमल कुमार, एडीजीपी डा.एम.रवि किरण,

एसपी राजेश कुमार, एडीसी स्वप्रिल रविंद्र पाटिल, डीएमसी डा.सुभिता ढाका, एसडीएम रेवाड़ी होशियार सिंह, सीटीएम मयंक भारद्वाज, जिला बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्ष रजनी गर्ग, डीसी अशोक कुमार गर्ग की माता जी शांति देवी, डीआईपीआरओ दिनेश कुमार, डीएसपी अमित भाटिया, डीडीपीओ एचपी बंसल, डीआईओ सुनील कुमार, डीआरओ राकेश कुमार, डीईओ नसीब सिंह,

डीईईओ वीरेंद्र नारा, तहसीलदार प्रदीप देशवाल, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रभारी प्रवक्ता डा.ज्योत्स्ना यादव सहित अन्य विभागाध्यक्ष मौजूद रहे। समारोह में सूत्रधार की भूमिका के तहत मंच संचालन साहित्यकार सत्यवीर नाहडिय़ा द्वारा किया गया।

उपमंडल स्तर पर भी मनाया गया 74 वां गणतंत्र दिवस 
जिला के उपमंडल बावल व कोसली में भी उपमंडल स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया। उपमंडल बावल में विधायक संजय सिंह तथा उपमंडल कोसली में विधायक राकेश दौलताबाद ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली। स्कूल के विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।
———-

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan