Rewari News: आईजीयू ने मनाया “पर्यावरण और जैव विविधता संरक्षण सप्ताह”

IGU

रेवाडी: इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय में जीवन विज्ञान संकाय विभाग, और हरियाणा राज्य जैव विविधता बोर्ड (एचएसबीबी) संयुक्त रूप से तीन दिवसीय ‘पर्यावरण और जैव विविधता संरक्षण सप्ताह’ मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जे. पी. यादव, रजिस्ट्रार प्रो. प्रमोद कुमार, मुख्य अतिथि विनीत कुमार गर्ग, आईएफएस, अध्यक्ष, एचएसबी, सुदंर लाल, डीएफओ, रेवाड़ी और प्रो. वीके जैन पूर्व वैज्ञानिक डीआरडीओ द्वारा पौधरोपण के साथ हुई ।

सुंदर लाल ने रेवाड़ी जिले की समृद्ध जैव विविधता और विशेष रूप से जिले के एवियन जीवों के बारे में संक्षेप में बात की। विनीत कुमार गर्ग ने राज्य में जैव विविधता संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एचएसबीबी द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। उन्होंने छात्रों से आगे आने और जैव विविधता संरक्षण के लिए चेंज एजेंट बनने का आह्वान किया। कुलपति ने मुख्य अतिथियों को धन्यवाद दिया और पर्यावरण की रक्षा और जैव विविधता के संरक्षण की आवश्यकता पर विस्तार से बताया।

Fire in Rewari Hospital : सिग्नस अस्पताल के स्टोर रूम मे लगी आग-best24News

छात्रों द्वारा योग, हरियाणवी लोक नृत्य, देशभक्ति गीतों जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी मंचन किया गया।
कार्यक्रम में जीवन विज्ञान और भूगोल सहित विभिन्न संकायों के 200 से अधिक छात्रों और कॉलेजों के छात्रों ने भाग लिया। मीरपुर, तातारपुर, मसानी, धोकी, करावारा, मानकपुर और नया गांव ग्राम पंचायतों के बीएमसी के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया और उन्हें जिला समन्वयकों, एचएसबीबी दीपक और देसराज द्वारा उनके अधिकार क्षेत्र में जैव संसाधनों के संरक्षण और प्रबंधन में उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक किया ।

बीएमसी प्रतिनिधियों को भागीदारी प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। क्षेत्रीय समन्वयक, हरियाणा राज्य जैव विविधता बोर्ड, श्री अमरेन्द्र सिंह राव ने अगले तीन दिनों के दौरान होने वाले कार्यक्रमों का संक्षिप्त विवरण दिया और राष्ट्रीय और राज्य जैव विविधता प्राधिकरणों के बारे में चर्चा की ।

Firing: रेवाडी में आलू गैंग व झोटा गैंग के बीच चली गोलियां, कई घायल

पर्यावरण और जैव विविधता संरक्षण सप्ताह के दूसरे दिन आईजीयू और संबद्ध कॉलेजों के कुछ प्रतिभाशाली छात्रों ने बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट, रंगोली, पोस्टर मेकिंग और स्लोगन लेखन प्रतियोगिता जैसी जागरूकता प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इस कार्यक्रम में आईजीयू मीरपुर, रेवाड़ी के छात्र और कई कॉलेजों जैसे की केएलपी, अहीर कॉलेज, राजकीय कॉलेज कोसली आदि की भारी भागीदारी देखी गई ।

Heat Waves :मौसम विशेषज्ञों ने कहा इस दिन होगी झमा बारिश-best24News
क्षेत्रीय समन्वयक श्री अमरेन्द्र सिंह राव ने सामुदायिक भागीदारी द्वारा जैव विविधता संकट और शमन रणनीतियों पर एक प्रस्तुति दी। उन्होंने आगे क्षेत्र के कुछ समीक्षकों द्वारा प्रशंसित औषधीय पौधों की औषधीय और पारिस्थितिक स्थिति को साझा किया, जो प्रोसोपिस सिनेरिया (जाति / सांगरी), उल्टा कांता, घोखरू, जाल, रोहेड़ा, सदाहारी आदि थे।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan