त्योहार से पहले महंगाई का ‘तड़का’ ग़ृहणियो की उडी नींद

ONION

Onion  Prices Hike: पिछले दिनों टमाटर के भाव में तेजी के बाद खूब लोगो के फोटो व वीडियो वायरल हुए थे। अब प्याज के भाव आसमान छूने लगे हैं। मंडी में प्याज के थोक भाव 30 से 50 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। जबकि आमजन को रिटेल में एक किलो प्याज के लिए 70 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं।Dharuhera: द्वारकाधीस सोसायटी के प्रधान ने किया कातिलाना हमला, मारपीट CCTV में हुई कैद

प्याज की बढ़ती कीमतों से खाने का स्वाद बिगड़ गया है। जुलाई में टमाटर की कीमत 200 रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर गई थी। अब प्याज की कीमतें बढ़ने से आम लोगों के खाने की थाली से स्वाद दूर हो रहा है। प्याज महंगे होने का कारण बारिश व बाढ़ व्यापारी बता रहे हैं।payaz

बिगडा बजट- तेजी से बढ रही महंगाई के चलते इससे आम आदमी का बजट गड़बड़ता दिखाई दे रहा है। वहीं, गत वर्ष अक्टूबर में प्याज के थोक भाव 5 से 13 रुपए और रिटेल भाव करीब 20 रुपए प्रति किलो थे।

दीपावाली के बाद और तेजी की संभावना

विभाग का कहन है प्याज की बुवाई कम हुई है,  लेकिन क्वालिटी अच्छी होने से किसान उत्साहित हैं। वहीं, पुरानी प्याज का स्टॉक खत्म होने से दीपावाली के बाद प्याज के भाव में और भी तेजी आ सकती है।
बाबा बालक नाथ आज भरेंगे तिजारा में नामांकन: जानिए कौन कौन दिग्गज होगें चुनावी सभा में शामिल

रेट बढे लेकिन क्वालिटी अच्छी
गत वर्ष की तुलना में इस बार प्याज की बुवाई कम रही, लेकिन प्याज की क्वालिटी अच्छी है। जानकारों के अनुसार प्याज का साइज बड़ा होने से जिस खेत से पहले 50 कट्टे प्याज का उत्पादन हो रहा था। उस खेत से इस बार 80 कट्टे का उत्पादन हुआ है। इससे किसानों में उत्साह है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan