Haryana News: गर्मी ने छुडवाए पसीने, जानिए किस दिन बदलेगा मौसम

GARMI

रेवाडी: जिले में गर्मी का तेवर कम नही हो रहा है. बार बार लग रहे बिजली के कटों के कारण भी लोगों के पसीने छूट रहे हैं. बिजली समय पर नहीं मिलने से गांवो में अब पानी का संकट भी खड़ा हो गया है.

गर्मी का सितम जारी: दिन रात बिजली के कटों की भरमार है। सोमवार की दोपहर को शहर में ट्रांसफार्मर का जंपर उड़ जाने से लोगों को 5 घंटे भी बिजली नहीं मिल पाई. बार बार लग रहे कटो से लोग परेशान है. गर्मी में लोगों की नींद उड़ गई है.

गर्मी पदार्थों की मांग बढ़ी

गर्मी का दौर शुरू होते ही शीतल पेय पदार्थों की मांग बढ़ गई है। चिकित्सक भी गर्मी से बचने के लिए नींबू पानी या अन्य पेय पदार्थ पीने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि मांग बढ़ने के साथ नकली पेय पदार्थ भी मार्केट में खूब बिक रहे हैं। साथ ही गर्मी की वजह से बीमारियां भी बढ़ने लगी हैं।. उल्टी-दस्त, डायरिया के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है.Diploma: अब दसवी पास भी बन सकेगे खाद बीच दवाईयां बेचने वाले डीलर, जानिए कैसे

मौसम विभाग के अनुसार सुबह से ही लू चलने लगी है। गर्म हवा की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है.मंगलवार न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी के साथ 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले यह तापमान 23.5 दर्ज किया गया था.

कल से फिर बदलेगा मौसम
मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन के अनुसार जिले में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. वर्तमान परिदृश्य में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से अंधड़ और हल्की बारिश व बूंदाबांदी की गतिविधियों को दर्ज किया जा रहा है, परन्तु इसके बावजूद जिला उमसभरी पसीने वाली गर्मी की चपेट में हैं.

GARMI

दक्षिणी पश्चिमी होने से उत्तरी मैदानी राज्यों विशेषकर हरियाणा एनसीआर दिल्ली में गर्म आद्रनमी वाली हवा की वजह से पसीने वाली गर्मी अपने तीखे तेवरों से आगाज किए हुए हैं. सुबह शाम आंशिक बादल छाने और दिनभर सूर्य की चिलचिलाती धूप की तपिश देखने को मिल रही है.Haryana: धारूहेडा मे ढाबे से चार बाल श्रमिक करवाए मुक्त्

अधिकतर स्थानों पर 14-18 जून के दौरान सम्पूर्ण इलाके पर बादल आने और तेज़ गति से अंधड़ चलने और बारिश की गतिविधियों के दौर की संभावना बन रही है।

14 जून को एक नया ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से और साथ ही अरब सागर पर बना हुआ चक्रवातीय तूफान बिपरजाॅय का वर्तमान ट्रेक बदल गया है. जिसका आंशिक प्रभाव देखने को मिलेगा.
उल्टी-दस्त के मरीजो की भरमार

वहीं गर्मी से बचाव के लिए चिकित्सकों की ओर से लोगों को खूब पानी पीने, नींबू, शिकंजी, जलजीरा आदि का सेवन करने की सलाह दी जा रही है।

पिछले चार दिनों से पड़ी रही तेज गर्मी के कारण लोगों में डिहाइड्रेशन की समस्या शुरू हो गई है. ऐसे में लोगों में उल्टी-दस्त होने की संभावना बढ़ गई है.
——————