Haryana News: इन किसानो को नही मिलेगी PM Kisan Samman Nidhi

KISAN NIDHI

हरियाणा:   किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार ने डाकखाने के माध्यम से नए खाते खोलने की योजना बनाई है। इसके लिए कृषि विभाग और डाक विभाग के कर्मचारी भी मिलकर किसानों को जागरूक करेंगे।Rewari Crime: बेटी ने मां पर किया चाकू से हमला, हालत गंभीर

प्रदेश मे एक लाख से अधिक किसानो की किसान सम्मान निधि की किस्त अटक गई है। ऐसे मे किस्त नहीं मिलने पर किसानो मे अफरा तफरी मच गई है। लोग कार्यालय के चक्कर काट रहे है।

13वीं किस्त रूकी : योजना में पारदर्शिता लाते हुए प्रदेश सरकार किसानों के खाते की ई-केवाईसी, आधार सीडिंग, एनपीसीआई से आधार लिंक के साथ ही भू-लेख अंकन की प्रक्रिया को अनिवार्य कर चुकी है। जिन किसानों ने अपने खाते को एनपीसीआई(भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) से लिंक नहीं कराया है।

उन किसानों के खाते में 13वीं किस्त पहुंचने पर संकट खड़ा हो गया था। इस प्रकार की तमाम शिकायतें जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से सरकार तक पहुंचाई गईं। जिसमें सरकार ने अब किसानों के खाते डाकखाने में खुलवाने का निर्णय लिया गया है।

किसानो की रूकी किस्त: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की रुकी किश्त को लेने के लिए किसानों को अब डाकघर में खाता खुलवाना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए इंडियन पोस्ट बैंक के साथ अनुबंध किया है। रेवाडी जिले में ऐसे लगभग 5 हजार किसानों की राशि अटकी हुई है। वही पूरे प्रदेश में इनकी संख्या एक लाख से किसाने से अधिक है।

रेवाडी पुलिस ने चलाया ऑपरेशन आक्रमण अभियान, 27 आरोपी दबोचे
उनके लिए सरकार ने डाकघर में खाता खुलवाकर अपनी सम्मान राशि लेने के लिए सुविधा प्रदान की है। इन किसानों की किश्त रुकने का कारण ये भी है कि किसी का बैंक में खाता ही नहीं है। किसी का है तो उसके साथ आधार लिंक या मोबाइल नंबर लिंक नहीं है। ऐसे किसानों की सरकार ने राशि रोक रखी है।

यहां खाता खुलवाना जरूरी: डाक विभाग के एएसपीओ जगदीश सैनी ने बताया कि किसान जिले के किसी भी डाकखाने में जाकर बैंक खाता खुलवा सकते हैं। किसान 200 रुपए में डाक विभाग में खाता खुलवा सकते हैं। खाते की एनपीसीआई और आधार सीडिंग की प्रक्रिया पूर्ण कराई जाएगी। जिससे किसानों को आगामी किस्त से वंचित नहीं रहना पड़ेगा।

 

जल्द खुलवाएं खाता: जिले में ऐसे लगभग 5 हजार किसान हैं, जिनके आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है। इन किसानों की ही राशि अटकी हुई है। इसलिए ये किसान जल्द डाकघर में अपना खाता खुलवाएं, ताकि उनके आधार अकाउंट से लिंक हो सके और उनको जल्द राशि मिल सके।
दीपक कुमार, एसडीओ, कृषि विभाग रेवाडी

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan