Haryana News: किसानों की फसलों का हरियाणा सरकार करायेगी बीमा, यहां देखिए सूची

CM HARYANA

Haryana News:  किसानों के लिए बड़ी खुशी की खबर है। हरियाणा सरकार ने किसानों की फसलों के बीमा करने जा रही है। हरियाणा सरकार अब प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रदेश के 7 जिलों में किसानों की फसलों का बीमा किया जाएगा।Rewari: नाला तोडने की फिराक में भिवाडी प्रशासन, हरियाणा पुलिस मुस्तैद

बता दें कि क्लस्टर 2 के अंतर्गत आने वाले इन जिलों के किसानों के प्रीमियम राशि भर देने के बाद बीमा कंपनियों ने फसलों का बीमा करने से कंपनी ने मना कर दिया था। इसके बाद सरकार ने फैसला लिया है कि अब वो किसानों की फसलों का बीमा अपने स्तर पर करेगी।

इन जिलों के किसानो को मिलेगा लाभ: प्रदेश सरकार की तरफ से निर्देश जारी कर दिए कर दिए गए है। हरियाणा सरकार खुद ही सोनीपत, करनाल, हिसार, अंबाला, जींद, गुरुग्राम और महेंद्रगढ़ के किसानों की फसलों का बीमा करेगी।Political News: राष्टीय अध्यक्ष अभय सिंह चौटाला आज रेवाड़ी : अंबेडकर चौक पर कार्यकर्ताओं से होंगे रूबरू

बता दें कि बीमा योजना के तहत किसानों की खरीफ की फसल का अलग-अलग प्रीमियम भरा जाता है। इसके लिए सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों को 3 क्लस्टरों में बांटा है। वहीं क्लस्टर 1 और 2 का काम भी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी के पास था। वहीं क्लस्टर 2 के जिलों के किसानों का विवाद बढ़ता देख कंपनी ने फसलों का बीमा करने से मना कर दिया।

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan