Haryana News: इलेक्ट्रिक वाहनों का होगा मुफ्त पंजीकरण, जानिए कैसे उठाए लाभ

हरियाणा: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालो के लिए बडी राहत की खबर है। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए मनोहर लाल खटटर ने एक बड़ा निर्णय लिया है।

परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर, हाइड्रोजन इंधन आधारित पहले 10 हजार वाहनों को पंजीकरण शुल्क में 75 फीसदी की छूट दी जाएगी।

EV 2
Haryana News: इलेक्ट्रिक वाहनों का होगा मुफ्त पंजीकरण, जानिए कैसे उठाए लाभ

इतने वाहनो का होगा निशुल्क पंजीकरण: 45 हजार दोपहिया और तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों का परिवहन विभाग मुफ्त पंजीकरण करेगा। 10 जुलाई या इसके बाद खरीदे गए पहले 45 हजार वाहन मालिकों को यह लाभ मिलेगा। इसमें 30 हजार दोपहिया और 15 हजार तिपहिया वाहन शामिल किए जाएंगे।

Weather Update Today : पहाड़ों में हो रही बर्फबारी, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम

 

 

परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर, हाइड्रोजन इंधन आधारित पहले 10 हजार वाहनों को पंजीकरण शुल्क में 75 फीसदी की छूट दी जाएगी। पहले 2500 हाइब्रिड इलेक्ट्रिक फोर व्हीकल को पंजीकरण फीस में 25 फीसदी छूट मिलेगी। पहली हजार इलेक्ट्रिक बसों को पंजीकरण शुल्क में 75 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

Haryana News: NGT की फटकार, अब जागा रेवाडी प्रशासन, कमेटी बनाकर लिए पानी के सैंपल

 

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि इन वाहनों के अधिक से अधिक सड़कों पर उतरने से वायु प्रदूषण में कमी आएगी। एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण कम होगा। सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के लिए रियायतों की घोषणा पहले ही कर चुकी है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan