HARYANA: चिराग योजना के तहत दाखिले का शेड्यूल जारी, जानिए कैसे मिलेगा दाखिला

CHIRAG YOJNA

Chirag Yojna, Best24News: आर्थिक रूप से गरीब बच्चो के प्राइवेट स्कूलों में दाखिले के लिए शुरू की गई चिराग योजना  (CHIRAG YOJNA)को शेडयूल जाारी कर दिा गया है। मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय प्राप्त आवेदनों पर 1 से 10 अप्रैल तक दाखिले की प्रकिया सम्पन्न करेंगे तथा सफल छात्रों की सूची विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर दर्शाएंगे।REWARI: धारूहेडा में सफाई व्यवस्था की खुली पोल, अधिकारी मौन

ड्रा के बाद होगा दाखिला: ड्रॉ के बाद मुख्य सूची में सफल छात्रों की तरफ से निर्धारित तिथि तक दाखिला न लेने पर उनकी रिक्त सीटों पर प्रतीक्षा सूची के छात्रों के दाखिले 15 अप्रैल तक किए जाएंगे। इस दौरान विद्यालयों की तरफ से दाखिल विद्यार्थियों का विवरण विभागीय पोर्टल पर 1 से 15 अप्रैल तक दर्ज कराना आवश्यक होगा।

CHIRAG YOJNA. 2

जानिए किन छात्रों को मिलेगा दाखिला

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के जिन छात्रों के अभिभावकों की आय 1 लाख 80 हजार रुपये एवं इससे कम होगी को दाखिले के लिए पात्र माना जाएगा। वह आय परिवार पहचान पत्र की वार्षिक सत्यापित आय से मान्य होगी। इस स्कीम के तहत केवल वे छात्र पात्र होंगे जिन्होंने गत शैक्षणिक वर्ष में अपनी शिक्षा सरकारी विद्यालयों से उत्तीर्ण की होगी।

किसी एक को करना होगा नियुक्त

दाखिला अवधि में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संबंधित विद्यालयों में विभागीय नॉमिनी नियुक्त करेंगे। जिसके लिए वह विद्यालय के नजदीक के खंड शिक्षा अधिकारी, सरकारी विद्यालय के किसी प्राचार्य, मुख्याध्यापक, पीजीटी अध्यापक में से किसी एक को नियुक्त कर सकते हैं।भिवाड़ी प्रशासन की दादागिरी, Alwar bypass पर लगाए बेरिकेट, दुकानदार परेशान ?

 

दाखिले के लिए जानिए नियम

जिस मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय को अभिभावक व छात्र आवेदन पत्र दिया जाएगा वह विद्यालय अभिभावक व छात्र को रसीद अवश्य देना होगा। सफल छात्र का पिछले सरकारी विद्यालय से स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट लिया जाना अनिवार्य होगा। दाखिले के लिए बच्चे की फैमिली आईडी परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है।Haryana News: PGT युवाओं को बड़ा झटका, हाई कोर्ट ने रद्द किया रिजल्ट

छात्र दाखिले के लिए केवल उसके वर्तमान खण्ड, जिसमें वे पढ़ रहे हैं उसी में मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में उपलब्ध सीटों पर दाखिले के लिए पात्र होंगे। वे खण्ड में एक से अधिक विद्यालयों में भी दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

15 दिन के अंदर भेजनी होगी सूचना

फीस प्रतिपूर्ति राशि के लिए वही मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय पात्र होंगे जिनकी ओर से फार्म-4 में अपने विद्यालय की फीस राशि चालू सत्र के लिए पोर्टल पर दर्शाई गई होगी। दाखिल होने वाले छात्रों का डेटा एमआईएस के तहत अपडेट किया जाएगा। दाखिल होने वाले छात्रों की सूचना विभाग को दाखिले की अंतिम तिथि के 15 दिन के अंदर भेजनी होगी।

 

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan