Haryana News: PPP आईडी को ठीक करवाने का सुनहरा मौका, जानिए कब और कहां लगेंगे शिविर

Haryana Parivar Pehchan Patra: हरियाणा सरकार ने की ओर से PPP आईडी के शुद्धिकरण के लिए शहर व गांवो में विशेष शिविर लगाए जाएंगे। इसके अलावा जिनकी PPP ID में पूरी जानकारी सही है तो वह भी शिविर में आकर अपनी सहमति दर्ज कराएं।

CM HARYANA 11zon

PPP आईडी में परिवार के सदस्यों के नाम, आयु, फोन नंबर, वार्षिक आय से संबंधित Details डाली गई थी। PPP को लेकर हरियाणा सरकार की तरफ से बड़ी खबर आई है। यदि किसी की PPP आईडी में कोई भी त्रुटि रह गई है तो उसे 18 दिसंबर तक ठीक करवा सकते हैं।
Rewari News: 38 दिन बाद भी नहीं लगा, 7 लाख नकदी चोरी करने वाले का सुराग
 

शहर व गांवो में लगेगे शिविर
शहरी क्षेत्रों के लिए MC कार्यालय और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सरकारी स्कूल तथा पंचायत भवन में परिवार पहचान पत्र के शुद्धिकरण के लिए विशेष शिविर लगाए जाएंगे। इसके अलावा जिनकी PPP ID में पूरी जानकारी सही है तो वह भी शिविर में आकर अपनी सहमति दर्ज कराएं।

परिवार पहचान पत्र बनने से योग्य परिवार सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सकते है. सरकार के द्वारा चलाई गई यह एक महत्वकांक्षी योजना है.
Haryana News: पुस्तके संस्कार सृजित करने व ज्ञान बढाने में सहयोगी: डा जेपी यादव
18 दिसंबर तक करवा सकते हैं अपडेट
कैथल के अतिरिक्त उपायुक्त डॉ बलप्रीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जिनकी PPP ID में किसी प्रकार की त्रुटि रह गई है तो उनको सही करने का कार्य किया जा रहा है. इसके लिए गांव और शहरों में 10, 11, 16, 17 और 18 December को शिविर लगाए जाएंगे।

ये कागजात जरूरी: इस शिविर में परिवार के मुखिया को आधार कार्ड, बैंक के खाता Copy और वोटर ID कार्ड साथ लेकर जाना है. इसके अलावा अन्य सदस्यों के आधार कार्ड ले जाना ही जरूरी होगा।

योजनाओं का मिलेगा लाभ
बता दे कि PPP आईडी बनने और उसके अपडेशन के बाद जो भी फार्म दिया जाएगा उस पर अपने Signature करवाकर जरूर जमा करवाएं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी ग्रामीण और नगरीय परिवारों का सत्यापित, प्रमाणित और विश्वसनीय Data तैयार करना है।

Haryana News: BJP की जीत पर रेवाडी व धारूहेडा में मनाया जश्न

फैमिली आईडी के डाटा को ऑटोमेटिक अपडेशन करने के लिए PPP आईडी को Birth, Death और मैरिज कार्ड से जोड़ा जाएगा। जिससे की परिवार को विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे मिल सके. परिवार पहचान पत्र में 8 अंकों की आईडी नंबर दिया जाता है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan