मनोहर सरकार का बड़ा कदम: रोज दो घंटे आम जनता से मिलेगे डीसी व एसपी, सुबह दो घंटे कोई बैठक नहीं

CM HR 3

हरियाणा: मनोहर लाल ने आज चंडीगढ़ में डिविजनल कमिश्नर और सभी जिला उपायुक्तों की एक बैठक बुलाई। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को अब रोजाना 2 घंटे (सुबह 11:00 से दोपहर 1:00 तक) पब्लिक से रूबरू होना पड़ेगा। इस दौरान सरकार की ओर से इन दो घंटों में कोई वीडियो कान्फ्रेंस या बैठक नहीं बुलाई जाएगी।Health Tips : सावधान! बाँझपन का कारण भी TB : डा सीमा मित्तल

वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करने के बाद हरियाणा सरकार एक्टिव मोड में आ गई है। सीएम जिसमें पब्लिक डीलिंग के लिए उन्होंने अधिकारियों की ड्यूटी लगाई.

बजट योजनाओं पर मंथन
बैठक के दौरान सीएम ने कहा कि वित्त वर्ष 2022- 23 समाप्ति की ओर बढ़ रहा है. अगला वित्त वर्ष 2023- 24 का बजट पास हो चुका है तो ऐसे में उसकी योजनाओं और सरकार के संकल्पों को लेकर अधिकारियों के साथ मंथन हुआ है. परिवार पहचान पत्र (PPP), स्वामित्व योजना, मेरी फसल- मेरा ब्योरा जैसी योजनाओं पर गंभीरता से विचार किया गया है.

संस्थाओं को पैसा दे अधिकारी
बैठक के दौरान सीएम ने अधिकारियों को स्थानीय संस्थाओं के लिए स्वायत्तता और बजट जारी करने के आदेश जारी किए। उन्होंने इसके लिए 31 मार्च का दिन निर्धारित किया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि जिस गांव में कोई कम्युनिटी सेंटर नहीं वहां कम्युनिटी सेंटर खोलने के लिए पंचायत प्रस्ताव भेज सकती है. इसके अलावा, ग्रामीण स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाने के लिए 200 करोड़ के बजट को भी मंजूरी दी गई है.
Amritpal Operation: इस महिला ने किया बड़ा खुलासा ‘अमृतपाल ने कब कैसे बदला हुलिया
 

गिरदावरी का समय निर्धारित
सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हाल ही में हुई बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि से फसलों में हुए नुकसान की अगले 15 दिन में स्पेशल गिरदावरी होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि स्पेशल गिरदावरी में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan