Cyber crime: ठगी होने पर यहां करें शिकायत, पुलिस ने लोगों को किया जागरूक

Clg meeting 1 15.09.23 11zon

हरियाणा: साइबर क्राइम से बचने के लिए हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रम के तहत पुलिस अधीक्षक दीपक सहारन द्वारा पुलिस चौकी नहाड में सीएलजी (कम्युनिटी लाइजनिंग ग्रुप) के सदस्यों व इलाके के मौजिज व्यक्तियों के साथ बैठक आयोजन किया गया।बडा खुलासा: लॉरेंस बिश्नोई गैंग में शामिल होना ​चाहता था मोनू मानेसर, गोरक्षक की आड में काले कारनामें

साइबर ठगी के मामले तेजी से बढते जा रहे है। पुलिस की ओर से जगह जगह बैठक आयोजित कर लोगो को ठगी से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। मीटिंग का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में लोगों को नशा व साइबर फ्रॉड बारे जागरूक करना और महिला विरुद्ध अपराधों को रोकने व मनचलों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करना है।

जनता ओर पुलिस में समन्वय जरूरी

एपी दीपक सहारन ने कहा कि जनता और पुलिस का बेहतर समन्वय होना बेहद जरूरी है, तभी जनता के सहयोग से ही पुलिस अपराधियों तक पहुंच पाती है। जनता का सहयोग रहा तो पुलिस जिले से नशे जैसी सामाजिक बुराई को खत्म करेगी,

वहीं अपराधियों पर भी अंकुश लगेगा। उन्होंने बैठक में आए क्षेत्र के मौजिज व्यक्तियों से पुलिस व आमजन के बीच सामंजस्य स्थापित करने व अपराधों को रोकने को लेकर सुझाव भी लिए तथा पुलिस की ओर से हरसंभव मदद का भरोसा दिया।

लोगो को किया जागरूक

 

पुलिस अधीक्षक श्री दीपक सहारन ने पुलिस चौकी नहाड में सीएलजी (कम्युनिटी लाइजनिंग ग्रुप) के सदस्यों व क्षेत्र के मौजिज व्यक्तियों के साथ मीटिंग की। मीटिंग का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में लोगों को नशा व साइबर फ्रॉड बारे जागरूक करना और महिला विरुद्ध अपराधों को रोकने व मनचलों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने बारे था।

इस अवसर पर कोसली थाना प्रभारी निरीक्षक राजेन्द्र कुमार, इंचार्ज चौकी नहाड सहायक उप निरीक्षक संजय कुमार भी मौजूद रहे।

 

 

Clg meeting 2 15.09.23 11zon

यहां करे शिकायत: उन्होंने कहा आप सभी साइबर अपराधों से स्वयं को दूर रखे व सोशल मीडिया पर अन्जान लोगो से फ्रैंड व फोलो रिकवेस्ट एसैप्ट ना करे, अपनी गोपनीय जानकारी किसी को ना दे। किसी भी साईबर अपराध के घटित होने की सूरत मे तुरन्त प्रभाव से हैल्पलाईन नं0 1930 पर काल करे या पुलिस की साइबर क्राइम की वेबसाइट http://www.cybercrime.gov.in पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

 

शिकायत के लिए नंबर जारी
अधीक्षक ने मीटिंग में आए हुए मौजिज व्यक्तियों की समस्या को सुनकर उनसे अपील कर कहा कि नशे का व्यापार करने वालों की सूचना तुरंत पुलिस को दें या इस सम्बन्ध में आप हरियाणा पुलिस द्वारा जारी टोल फ्री नम्बर 9050891508 पर दे सकते है। या मुझे मेरे मोबाइल नंबर 7056666100 पर व्हाट्सएप के माध्यम से दे सकते है। सूचना देने वाले का नाम व पता पूरी तरह गुप्त रखा जाएगा और सूचना पर तुरंत कार्रवाई होगी।

 

उन्होंने कहा कि महिला विरुद्ध अपराधों पर पुलिस द्वारा सख्ती से कार्रवाई की जा रही है। महिलाओं को भी उनके अधिकारों व कानूनों की जानकारी दी जारी है। महिला थाना व महिला हेल्पलाइन 1091 व डायल 112 पीड़िता की मदद के लिए है। महिलाएं कभी भी अपनी शिकायत दे सकती है।

कहीं भी मनचलों व असामाजिक तत्वों द्वारा परेशान करने या कही भी जमावड़ा रहने पर इसकी जानकारी पुलिस को दें। पुलिस द्वारा मनचलों के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। मीटिंग में मुख्य रूप से नहाड ब्लॉक समिति चेयरमैन श्री दुष्यंत यादव, सीएलजी कमेटी चेयरमैन श्री सुनील भार्गव, के साथ आस-पास के गांवों के सरपंच व पार्षद भी मौजूद रहे।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan