CBSE Exam 2023: इस दिन से शुरू होगी कक्षा 10वीं और बारहवीं की परीक्षाएं, जानिए पूरी डिटेल्स

CBSE 1

नई दिल्ली:सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा दसवीं और बारहवीं की प्रैक्टिकल को लेकर एक आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस के अनुसार, प्रैक्टिकल का आयोजन 1 जनवरी 2023 से किया जाएगा।

बता दे कि केन्द्रीय माध्यमिक विद्यालय शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए परीक्षा शुरू होने की तिथि की घोषणा कर दी गई है। ये परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होगी।

रेवाड़ी हाफ़ मेरॉथान में उमडा जनसैलाब, प्र​तिभागियो को किया सम्मानित

CBSE

प्रैक्टिकल के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। बोर्ड द्वारा जारी नोटिस में दर्शाया गया है कि वार्षिक प्रैक्टिकल परीक्षाएं, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट असेसमेंट 1 जनवरी 2023 से शुरू हो रहें हैं।

सीबीएसई ने शिक्षकों और छात्रों की सहूलियत के लिए तीन विषयवार अंक ब्रेकअप भी जारी कर दिए हैं। अंक ब्रेकअप के अनुसार अधिकतर विषयों में थ्योरी 80 नंबर और इंटर्नल असेसमेंट 20 नंबर का है जबकि कुछ विषयों में 50 नंबर की थ्योरी और 50 का प्रैक्टिकल है।

Rewari News: बैंड बाजे के साथ धारूहेडा में निकाली कलश यात्रा
सीबीएसई बोर्ड ने सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल के बारे में निर्देश जारी कर कहा है कि स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल के शेड्यूल के मुताबिक स्कूलों में अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि प्रैक्टिकल में अनुपस्थित रहने वाले स्टूडेंट्स को दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।

ऐसे में सभी स्टूडेंट्स निर्धारित डेट पर प्रैक्टिकल में शामिल होना सुनिश्चित करें. सभी स्टूडेंट्स को उनके स्कूलों द्वारा प्रैक्टिकल का पूरा शेड्यूल

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan