बडी खबर: घायलों का निशुल्क इलाज करवाएगी हरियाणा सरकार, जानिए क्या है स्कीम?

POLICE 1

हरियाणा: डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने कहा पुलिस का प्रयास है कि ‘गोल्डन ऑवर्स, में घायलो को समय पर अस्ताल में उपचार मिल सके। सड़क हादसों में जा रही लोगों की जान बचाने के लिए हरियाणा पुलिस ने एक खास योजना तैयार की है। सड़क हादसों में घायलों को 48 घंटों तक सरकारी और निजी अस्पतालों में निशुल्क इलाज मिलेगा।Political News: चुनावो से पहले जजपा ने रेवाड़ी में किया पार्टी का विस्तार, यहां पढिए पूरी सूची

पुलिस का मानना है कि हादसे के बाद गोल्डन ऑवर्स में घायल का अस्पताल पहुंचना जरूरी है, कई बार समय पर अस्पताल नहीं पहुंचने के चलते घायलों को जान जा रही है।

 

हरियाणा में हर साल सड़क हादसों में पांच हजार लोगों की जान जा रही है जबकि इससे तीन गुना लोग घायल हो रहे हैं। डीजीपी शत्रुजीत कपूर का कहना है कि पुलिस का प्रयास है कि ‘गोल्डन ऑवर्स’ (जिस अवधि के दौरान उपचार मिलना जरूरी है) में अस्पताल पहुंचाया जाए।

Haryana: नई साल पर बुजुर्गो की बल्ले बल्ले, अब मनोहर सरकार अयोध्या की करवायेगी मुफ्त यात्रा
इस संबंध में अस्पतालों की भी उनकी परफॉर्मेंस के हिसाब से रेटिंग की जाएगी। इस सारी प्रक्रिया को मोबाइल एप ‘संजया’ से कनेक्ट किया जाएगा। मोबाइल एप पर जिले की बड़ी सड़कों, राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग और अन्य सड़कों के मैप को जोड़ा जाएगा। प्रदेश भर के अस्पतालों तथा एंबुलेंस का डाटा भी इस मोबाइल एप में उपलब्ध होगा।

आईआईटी के सहयोग से विशेष अभियान चलाया जाएगा। पूरे प्रदेश में ‘ब्लैक स्पॉट’ चिह्नित किए जाएंगे और इसके कारणों को तलाशा जाएगा। यानी दुर्घटना संभावित एरिया की पहचान की जाएगी ताकि वहां विशेष निगरानी रखी जा सके। इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ भी तालमेल किया जाएगा।

 

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan