JNV Admission: छठी कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, जानिए क्या है अंतिम तिथि

10 अगस्त है आवेदन करने की अंतिम तिथि
हरियाणा: रेवाडी के डीसी एवं जवाहर नवोदय विद्यालय समिति नैचाना के चेयरमैन मो. इमरान रजा ने बताया कि कक्षा छठी (सत्र 2024-25) में प्रवेश परीक्षा हेतु आगामी 10 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। प्रवेश परीक्षा की तिथि 20 जनवरी 2024 निर्धारित की गई हैं।

JNV 11zon

कक्षा छठी में दाखिले के लिए 10 अगस्त 2023 तक www.navodaya.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक अभिभावक किसी भी कार्य दिवस के दौरान जवाहर नवोदय विद्यालय, नैचाना प्राचार्य कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए पात्रता एवं शर्ते :

जवाहर नवोदय विद्यालय नैचाना के प्राचार्य सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की जन्मतिथि 01-05-2012 और 31-07-2014 के बीच (दोनों तिथियां शामिल हैं) होनी चाहिए। जिला रेवाड़ी से संबंधित 5 कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थी ही प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

 

उनके पास सरकार द्वारा अधिसूचित वैध आवासीय प्रमाण पत्र होना चाहिए। उम्मीदवार अपने निवास के जिले में ही स्थित नवोदय विद्यालय में आवेदन कर सकता है।

अंतिम चयन के बाद दस्तावेजों के सत्यापन के समय माता-पिता का वास्तविक निवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाना है। उम्मीदवार को उसी जिले में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल या प्राइवेट स्कूल से मान्यता प्राप्त कक्षा पांचवी में अध्ययनरत होना चाहिए।

 

सत्र 2023-24 से पहले कक्षा 5 उत्तीर्ण करने वाले या दोबारा आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन करने की अनुमति नहीं होगी।Haryana News: डीसी व केंद्रीय मंत्री के दावे फेल, नहीं थमा भिवाड़ी का काला पानी, अब गृह मंत्री से लगाई गुहार

 

कक्षा छठी में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवार को सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा तीसरी, चौथी और पांचवी का अध्ययन और उत्तीर्ण होना चाहिए। सरकार/ सहायता प्राप्त / मान्यता प्राप्त स्कूल प्रत्येक कक्षा में एक पूर्ण शैक्षणिक सत्र उत्तीर्ण हों। कोई भी उम्मीदवार किसी भी परिस्थिति में चयन परीक्षा के लिए दूसरी बार आवेदन करने का पात्र नहीं है। आवेदन पत्र भरने के लिए अभ्यर्थी का आधार नंबर आवश्यक है।

ग्रामीण उम्मीदवारों के लिए :
जिले में कम से कम 75 प्रतिशत सीटें जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से अनंतिम रूप से चुने गए उम्मीदवारों द्वारा भरी जाएंगी। शेष सीटें खाली हैं जो मानदंड के अनुसार जिले के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर भरी जाएंगी।

ग्रामीण कोटे के तहत प्रवेश पाने वाले उम्मीदवार को ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सरकारी / सरकारी सहायता प्राप्त/सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों से कक्षा-तीसरी, चौथी और पांचवी में पूरा शैक्षणिक सत्र पूरा किया होना चाहिए।

 

हालांकि, उम्मीदवार को उसी जिले से कक्षा-पांचवी ग्रामीण क्षेत्र के तहत पूर्ण शैक्षणिक सत्र का अध्ययन करना चाहिए जहां प्रवेश मांगा गया है।

Rewari: जीतपुरा से बुजुर्ग गायब
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान की योजनाओं के तहत अध्ययन करने वाले उम्मीदवारों को जिला मजिस्ट्रेट/तहसीलदार/खंड विकास अधिकारी द्वारा जारी ग्रामीण स्थिति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना चाहिए, जिसमें यह दर्शाया गया हो कि बच्चा पिछले तीन वर्षों से ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहा है और पढ़ रहा है।

NH 48 पर गायों से भरा ट्रक जब्त, तीन तस्कर काबू, दो चकमा देकर फरार

शहरी उम्मीदवारों के लिए :
जवाहर नवोदय विद्यालय नैचाना के प्राचार्य सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि एक उम्मीदवार जिसने कक्षा-कक्षा-तीसरी, चौथी और पांचवी में सत्र के एक दिन के लिए भी शहरी क्षेत्र में स्थित स्कूल में अध्ययन किया है तो उसे शहरी उम्मीदवार माना जाएगा। आवेदन से संबंधित और अधिक जानकारी जवाहर नवोदय समिति आधिकारिक वेबसाइट व जवाहर नवोदय विद्यालय नैचाना के कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।
———-

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan