8 साल बाद जगी उम्मीद: सेक्टर 12 में बीस एकड में बनेगा बस स्टैंड

रेवाडी: लंबे समय अटके बस स्टेंड की एक बार फिर उम्मीद जगी है। माना जा रहा है इस बार नए साल पर रेवाडी को तोहफे के रूप में नए बस स्टैंड की सौगात मिलेगी। शिलान्यास के 8 साल बाद भी बस स्टैंड का निर्माण कार्य अटका रहा। पहले जमीन अधिग्रहण में परेशानी और फिर कोर्ट-कचहरी के चक्कर में निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका, लेकिन अब रामगढ़ रोड पर सेक्टर-12 में 20 एकड़ से ज्यादा जमीन पर बनने वाले इस आलीशान नए बस स्टैंड के निर्माण का रास्ता साफ हो गया। परिवाहन विभाग ने इसकी डीपीआर तैयार कर ली है। जमीन के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन तारें हट चुकी हैं। बस अब इंतजार टेंडर प्रक्रिया शुरू होने का है। उम्मीद जताई जा रही है कि जनवरी में बस स्टैंड के निर्माण के लिए टेंडर भी छोड़ दिया जाए।

 

bus stand re

​दिनभर लगता है जाम: फिलहाल रेवाड़ी शहर का बस स्टैंड भीड़भाड़ वाले इलाके सरकुलर रोड पर बना हुआ है। बस स्टैंड काफी छोटा है। इसके साथ ही बस स्टैंड भवन का कुछ हिस्सा खंडहर में भी तब्दील हो चुका है। करीब 10 साल पहले रेवाड़ी में नया बस स्टैंड बनाने की मांग उठी थी। उसके बाद वर्ष 2012 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने नए बस स्टैंड के लिए रेवाड़ी की रामगढ़ रोड पर जमीन की तलाश की और फिर वर्ष 2013 में तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्‌डा ने बस स्टैंड का शिलान्यास भी कर दिया, लेकिन नए बस स्टैंड की फाइल दो कदम आगे तो पांच कदम पीछे सरकती रही।

विधायक ने विस में उठाई कोसली में एचएसआईडीसी सेक्टर खोले जाने की मांग

कोर्ट के चलते रूका था काम: यही कारण रहा कि सालों से बस स्टैंड के निर्माण का मामला कभी कोर्ट तो कभी सरकारी अधिकारियों के बीच ही फंसा पड़ा रहा, लेकिन अब इसके निर्माण कार्य शुरू होने में आई ज्यादातर बाधाएं दूर हो चुकी हैं। दो दिन पहले ही हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने जानकारी दी थी कि रेवाड़ी में नया बस स्टैंड बनाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। जनता की सुविधा के मद्देनजर जल्द से जल्द सेक्टर-12 में रामगढ़ रोड पर अधिगृहित की गई 20 एकड़ जमीन पर बस स्टैंड बनाया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि इस जमीन के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन तार भी हटाई जा चुकी है। साथ ही बस स्टैंड की डीपीआर तैयार है। अब जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू करके निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

कांग्रेस नेता ने पति, पत्नी और पौत्रों की माँगी इच्छा मृत्य कांग्रेस अध्यक्ष को भेजा लेटर , जानिए क्यों?

हीला-हवाली भी देरी का कारण:
करीब 8 साल से लंबित रोडवेज बस स्टैंड के निर्माण का रास्ता एक साल पहले ही साफ हो गया था। सनसिटी के सामने शहर के सेक्टर-12 स्थित रामगढ़ रोड पर प्रस्तावित बस स्टैंड के लिए परिवहन विभाग ने सक्रियता बढ़ा दी थी। जमीन का इंतकाल तक परिवहन विभाग के नाम चढ़ चुका था। लेकिन उसके बाद अधिकारियों की हीला-हवाली देरी का कारण बनी रही। दरअसल, 20 एकड़ जमीन पर बनने वाले इस बस स्टैंड के साथ ही वर्कशॉप व कर्मचारियों के लिए आवास भी बनाए जाने हैं।

Crime: स्पा की आड में देह व्यापार, 12 लडकियां, दो ग्राहक, तीन मैनेजर दबोचे

पुराना बस स्टैंड जर्जर:
पुराना बस स्टैंड शहर के सबसे भीड़भाड़ वाले इलाके सरकुलर रोड शहर के बीच में बना हुआ है। सरकुलर रोड पर हर दिन 1 हजार से अधिक ऑटो चलते हैं। ऐसे में सुबह के समय शहर के नाईवाली चौक, रेलवे चौक, धारूहेड़ा चुंगी, बावल चौक, अंबेडकर चौक पर रोडवेज बसें व कंपनी की बसें जाम में फंसी रहती हैं। नए बस स्टैंड के निर्माण से शहर में लगने वाले जाम से राहत की उम्मीद की जा सकती है। नया बस स्टैंड रेवाड़ी-रोहतक व दिल्ली-जयपुर हाईवे के नजदीक है। ऐसे में रोहतक, दिल्ली व जयपुर की ओर जाने में लोगों को जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। वहीं पुराना बस स्टैंड जर्जर भी हो चुका है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan