Haryana News: एम्स प्रोजेक्ट के लिए 149 एकड़ जमीन का पट्टा कराकर केंद्र को सौंपा

AIIMS

हरियाणा: कई सालो से विवादो मे रही अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के लिए गांव माजरा में जमीन की राजस्व संबंधित प्रक्रिया पूरी हो गई है। जमीन कार्रवाई को पूरा करने के लिए कोह केंद्रीय टीम रेवाड़ी पहुंची।

HSEB: 10वीं और 12वीं प्री-बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानिए कब से होगी परीक्षा

जमीन का पट्टा नामा कराया पंजीकृत : केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अवर सचिव अजय कुमार के नेतृत्व में एएसओ नीतीश वशिष्ठ को डा. मालती उप निदेशक चिकित्सा अनुसंधान विभाग हरियाणा ने जिला प्रशासन के प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में प्रस्तावित जमीन का पट्टा नामा पंजीकृत कराकर सौंपा गया।

192 एकड़ जमीन हुई सरकार के नाम
बता दे 149 एकड़ का पट्‌टानाम पंजीकृत हो गया। बाकी के लिए प्रक्रिया जल्द पूरी हो जाएगी। माजरा गांव की ओर से 203 एकड़ दी जानी है, जिसमें से 192 एकड़ सरकार के नाम हो चुकी है। अधिकारियों के अनुसार बाकी को लेकर जमीन मालिकों से संपर्क किया जा रहा है।

 

एसडीएम ने कहा कि केंद्र व राज्य की टीम एम्स जमीन का कब्जा लेने उपरांत अब केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को पट्टा नामा पंजीकृत करवाकर चिकित्सा अनुसंधान विभाग हरियाणा द्वारा सौंपा गया।

राजस्व संबंधित इस प्रक्रिया के दौरान संबंधित अधिकारियों की टीम ने एम्स निर्माण समिति के पदाधिकारी जगदीश व अन्य ग्रामीणों से भी मुलाकात की और उन्हें बधाई देते हुए जल्द निर्माण कार्य शुरू किए जाने की बात कही।

Haryana News: जेहादियो को रोकने के लिए विश्व हिन्दू परिषद – बजरंगदल ने किया प्रदर्शन
पट्‌टा नामा निर्माण के लिए जरूरी : डॉ. बनवारी

DR BANWARI LAL
जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से माजरा भालखी क्षेत्र में एम्स की सौगात प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार में अहम कदम है। ।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को हरियाणा के चिकित्सा अनुसंधान विभाग द्वारा पट्टा नामा पंजीकृत करवाने की प्रक्रिया एम्स के निर्माण की दिशा में बढ़ाया गया कदम है।

ये रहे मौजूद: एसडीएम रेवाड़ी होशियार सिंह, डीआरओ राकेश कुमार, डीडीपीओ एच. पी. बंसल, तहसीलदार प्रदीप देशवाल, नायब तहसीलदार निशा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मनेठी उप तहसील में केंद्र व प्रदेश के विभागीय अधिकारियों की टीम के साथ मौजूद रहे।