रेवाडी में 6 जगह बनेंंगे पेड Parking स्थल: जगह व चार्ज को लेकर व्यापारी व नपा आमने सामने

दुकानदारो का आरोप, जाम नहीं जेब भरने के लिए नपा बना रही पार्किंग
रेवाडी: लंबे समय से रेवाडी जाम से निजात के लिए शहर में पार्किंग व्यवस्था बनाने की मांग की जा रही है। जाम मुक्त बनाने के लिए रेवाड़ी शहर में पहली बार पार्किंग की व्यवस्था बनाई जा रही है. जिसके लिए शहर के सर्कुलर के आस-पास छह स्थान चिन्हित करके पार्किंग बनाने का निर्णय लिया है. जिस पार्किंग में वाहनों को खड़ा करने के रेट भी निर्धारित कर दिए गए है.

Rewari News: बैठक आयोजित कर कार्यकारिणी विस्तार को लेकर किया मंथन

घोषणा होते ही विरोध शुरू: नगर परिषद की तरफ से शहर को जाम फ्री बनाने के लिए शुरू की जा रही पार्किंग व्यवस्था को विरोध शुरू हो गया है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधीन आने वाले सेक्टर-5 में व्यापारियों ने प्राधिकरण के नियमों और कमेटी का अधिकार क्षेत्र नहीं होने पर पार्किंग को लेकर सवाल खड़े होते हुए आब्जेक्शन पत्र सौंपा है।
साथ ही कहा है कि इस मामले में उनको कहीं तक की लड़ाई लड़नी पड़े वह इसको लेकर विरोध जारी रखेंगे। प्राधिकरण के सेक्टरों में पेड पार्किंग का प्रावधान ही नहीं है। एसोसिएशन के विरोध बाद अधिकारियों ने भी अभी जगह फाइनल नहीं किए जाने की बात कही है।

Business News: तेजी से बढ़ रहा भारतीय बाजार: महाराष्ट्र में लगेगी Tesla की फैक्ट्री?

इन 6 स्थानों पर होगी पार्किंग:
रेवाड़ी शहर के सर्कुलर के बाहर बावल रोड़ स्थित ब्रास मार्किट, ब्र्ह्मगढ़ के सामने ब्रास मार्किट, नाईवाली चौक पर राव तुलाराम पार्क के सामने , झज्जर चौक के पास मीट मार्किट के पास, बीएमजी मॉल के सामने सेक्टर 5 मार्किट और पुराने कोर्ट रोड़ पर पार्किंग व्यवस्था करने की दिशा में काम किया जा रहा है. जिस पार्किंग में वाहनों को खड़ा करने के लिए रेट निर्धारित किये गए है.

ये लगेगा चार्ज: दोपहिया वाहनों के लिए 5 रूपए प्रति घंटा और चार पहिया वाहनों के लिए 10 रूपए प्रति घंटा निर्धारित किये गए है. इसी तरफ से दुकानदारों को भी पार्किंग में अपने वाहनों को खड़ा करने के लिए पैसे देने होंगे. जिनके लिए दोपहिया वाहनों के लिए 500 रूपए और चार पहिया वाहनों के लिए एक हजार रूपए महीने के हिसाब से रेट निर्धारित किये गए है.

Apple iPhone 12 Price Offers: नया आईफोन 12 मचाएगा धूम, जानिए क्या है ​कीमत

पार्किंग प्वाईटो को लेकर विरोध: शहर के तमाम रेजिडेंशियल सेक्टर नगर परिषद के अधीन आ चुके हैं इसलिए जो स्थल पार्किंग प्वाइंट के रूप में चिन्हित किए गए हैं वह सभी नगर परिषद के अधीन आ रहे हैं। वहीं सेक्टर-5 व्यवसायिक होने के कारण अभी भी एचएसवीपी के पास है। वहीं इस कॉमर्शियल सेक्टर में सुविधाओं को लेकर भी व्यापारियों की तरफ से लगातार अभियान चलाया जा रहा है जिसमें नगर परिषद अधिकारियों को शिकायत दी गई तो उन्होंने इसे प्राधिकरण के अधीन ही बताते हुए किसी भी तरह का कामकाज कराने से मना कर दिया था। व्यापारियों का तर्क है कि प्राधिकरण के नियमों के अनुसार किसी भी सेक्टर में पेड पार्किंग नहीं हो सकती है।

OCCL Election: राजकुमार सैनी फिर बने चौथी बार ओसीसीएल कर्मचारी यूनियन के प्रधान

कॉमर्शियल सेक्टरों में भी यहीं नियम लागू हैं। उन्होंने बताया कि जब उनकी तरफ से प्राधिकरण को पैसा चुकाया जा चुका है तो वह अब पार्किंग के लिए अलग से पैसे क्यों चुकाए ? वहीं फरीदाबाद में भी पिछले दिनों से पार्किंग शुरू की गई है वह भी सेक्टर के लिए निशुल्क है। सेक्टर-5 ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान विश्वनाथ ने बताया कि नगर परिषद नियमों के खिलाफ सेक्टर की जमीन पर पार्किंग बना रही है।

ऐसे में पहले ही इस मार्केट में बिजनेस कम है और पार्किंग चालू होने से ग्राहकों का भी आना बंद हो जाएगा। उनकी तरफ से इस बाबत लिखित आब्जेक्शन भी दिया जा चुका है। एसोसिएशन के सदस्य नवीन कुमार ने कहा कि नगर परिषद नियमों के खिलाफ जबरन पार्किंग बनाना चाह रही है जिसको लेकर उच्चाधिकारियों को भी शिकायत दी गई है। उनका पार्किंग को लेकर विरोध बरकरार है।

शिकायत आई नहीं, पार्किंग का नियम नहीं : संपदा अधिकारी

पार्किंग को लेकर अभी तक उनके पास व्यापारियों की कोई शिकायत नहीं आई है। चूंकि यह जिला प्रशासन के स्तर पर ही यह कदम उठाए जा रहे हैं। प्राधिकरण की तरफ से सेक्टर में कहीं पर भी पेड पार्किंग का प्रावधान नहीं है। चूंकि यह मामला जिला प्रशासन का है इसलिए इस मामले में समाधान भी उनके स्तर पर ही किया जाएगा।-विजय राठी, संपदा अधिकारी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण

Rewari Accident news: घायल कंपनी कर्मी ने तोडा दम, प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज

ऑब्जेक्शन मिल चुका है, अभी फाइनल नहीं : नगर परिषद ईओ
सेक्टर-5 मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन की तरफ से सेक्टर में पार्किंग को लेकर लिखित ऑब्जेक्शन आया हुआ है जिसमें हमने शामिल भी किया है। पार्किंग स्थल तय करने का काम जिला प्रशासन के निर्देशानुसार किया जा रहा है। व्यापारियों की जो शिकायत है उसका भी समाधान करने का प्रयास किए जाएगा और उसके बाद ही सेक्टर-5 को लेकर कोई फैसला लिया जाएगा। अभी यह फाइनल नहीं किया है। -अभय सिंह यादव, ईओ नगर परिषद रेवाड़ी।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan