रेवाडी की बेटी का इशरो में चयन, सीएम ने दी बधाई

रेवाडी: सुनील चौहान। जिले के गांव खुशपुरा निवासी शिवांशी यादव का इसरो में चयन हुआ है। बेटी के इसरो में चयन के बाद परिवार में खुशी की लहर है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने ट्वीटर के माध्यम से छात्रा शिवानी को बधाई दी है।

शिवांशी का नाम उन 10 विद्यार्थियों में शामिल है, जिनका चयन इसरो में हुआ है। वर्तमान में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय की पढ़ाई कर रही छात्रा शिवांशी यादव का चयन स्नातकोत्तर डिग्री के लिए इसरो में हुआ है। अब शिवांशी यादव इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग, इसरो देहरादून से जियो इंफोर्मेटिक्स एंड अर्थ ऑब्जर्वेशन से मास्टर डिग्री प्राप्त करेगी। यह एक दो वर्षीय कार्यक्रम है, जिसके तहत एक वर्ष तक इसरो और इसी डिग्री के दूसरे वर्ष की पढ़ाई नीदरलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ टवेंटी, आईटीसी से करेगी। खास बात यह है कि इस कोर्स के लिए देशभर से केवल 10 विद्यार्थियों का चयन हुआ है और शिवांशी उनमें से एक है।

गांव खुशपुरा की रहने वाली शिवांशी ने अपनी पांचवीं कक्षा तक की पढ़ाई डीएवी स्कूल कोसली से की है। इसके बाद छात्रा ने 12वीं तक की पढ़ाई झज्जर से की है। इसके बाद उसने बीटेक के लिए एचएयू में दाखिला लिया। इंजीनियर पिता विजय कुमार नूंह में कृषि विभाग में सहायक कृषि अभियंता के पद पर कार्यरत हैं, जबकि माता पुष्पा यादव गृहिणी हैं। इस क्षेत्र में आने के लिए शिवांशी को प्रेरणा अपने पिता से मिली। उनके पिता ने विश्वविद्यालय के कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय से ही स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। शिवानी की इस उपलब्धि पर राजेंद्र, महिपाल, सुभाष यादव, सहीराम, पुष्पा देवी, निर्मला देवी, कमलेश देवी सहित अन्य ग्रामीणों ने खुशी जाहिर की है।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan