पब्लिक एजुकेशन बोर्ड चुनाव: 12 पदों के लिए 24 प्रत्याशी मैदान में, चुनाव चिंह वितरित होंगे रविवार को

पब्लिक एजुकेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा संचालित शहर की प्रतिष्ठित 4 शिक्षण संस्थाओं केएलपी कॉलेज, आरडीएस गर्ल्स कॉलेज, सतीश पब्लिक एजुकेशन कॉलेज व सतीश पब्लिक स्कूल के चुनाव को लेकर आखिर स्थिति साफ हो गई है। सभी संस्थाओं के 12 पदों के लिए 24 प्रत्याशी मैदान में उतरेंगे। शुक्रवार को चुनाव अधिकारी की ओर से प्रत्याशियों की सूची चस्पा कर दी गई है। नामांकन पत्र वापसी के दौरान 3 लोगों ने नाम वापस लिए हैं। एक कैंडीडेट ने दो पदों के लिए पर्चा भरा हुआ था।

अब चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को 3 अक्टूबर को चुनाव चिह्न अलॉट कर दिए जाएंगे। पदाधिकारियों की बात करें तो 2 प्रत्याशियों के खिलाफ कोई मैदान में नहीं है। यानी कि ये निर्विरोध ही तय हो गए हैं। इसके अलावा सभी कार्यकारी सदस्य (एक्जीक्यूटिव मेंबर) भी निर्विरोध ही हैं, क्योंकि कुल पदों की तुलना में कम नामांकन आए हैं। अब इंतजार 24 अक्टूबर का है। उस दिन संस्थाओं के पदों के लिए खास जोर-आजमाईश होगी। बता दें कि पब्लिक एजुकेशन बोर्ड के चुनाव पिछले दिनों संपन्न हो चुके हैं। जो कि काफी लंबे इंतजार के बाद कराए जा सके थे।

जानिए, किस पद के लिए कौन-कौन उम्मीदवार आमने-सामने?

केएलपी कॉलेज : किशन लाल पब्लिक (केएलपी) कॉलेज के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव व कोषाध्यक्ष पद के लिए चुनाव होने हैं। इनमें कोई निर्विरोध नहीं बनेगा। अध्यक्ष पद के लिए अमित गुप्ता और आनंद स्वरूप डाटा, उपाध्यक्ष के लिए राकेश गर्ग व संदीप खंडेलवाल, महासचिव के लिए रजनीकांत सैनी व कपिल कुमार गोयल तथा कोषाध्यक्ष के लिए हेमंत अग्रवाल व हेमंत गुप्ता आमने-सामने हैं।

आरडीएस कॉलेज

आरडीएस गर्ल्स कॉलेज में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व महासचिव पद के लिए चुनाव होगा। जबकि कोषाध्यक्ष पद के लिए केवल सूर्यकांत सैनी का ही नामांकन दाखिल है। यानी ये निर्विरोध हो गए हैं। अध्यक्ष पद के लिए मुकेश कुमार भट्‌टेवाला व मित्रा सक्सेना, उपाध्यक्ष के लिए महेंद्र गोयल व विजय गुप्ता, महासचिव के लिए अनिल रस्तोगी व प्रवीन कुमार अग्रवाल एक-दूसरे को टक्कर देंगे।

सतीश कॉलेज

सतीश बीएड कॉलेज के लिए भी 3 पदों पर चुनाव कराए जाएंगे। एक पद पर मतदान की नौबत नहीं आएगी, क्योंकि सिर्फ एक ही उम्मीदवार मैदान में है। प्रधान पद को सुनील ग्रोवर व नंदकिशोर गुप्ता, महासचिव के लिए अजय कुमार गुप्ता व सुनील भार्गव, कोषाध्यक्ष के लिए नरेश हिंडूजा व अनिल गुप्ता के बीच मुकाबला होगा। उपाध्यक्ष पद पर प्रेम प्रकाश अग्रवाल निर्विरोध हैं।

सतीश स्कूल

तीनों कॉलेजों की गवर्निंग बॉडी में 4-4 पदाधिकारियों को चुना जाना है, मगर सतीश स्कूल में केवल दो ही पद हैं। इनमें चेयरपर्सन और प्रबंधक पद शामिल हैं। दोनों का ही फैसला मतदान के बाद होगा। यहां दो-दो प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। चेयरमैन के लिए सुहेल गुप्ता व घनश्याम दास गुप्ता व मैनेजर पद के लिए सतीश कुमार सैनी व मोनिका सिंहल चुनावी मैदान में हैं।

70 कॉलेजियम सदस्य… इन्हीं में से प्रत्याशी, ये ही मतदाता

रिटर्निंग ऑफिसर सेनि. कमांडर शंकर सिंह एडवोकेट के अनुसार पब्लिक एजुकेशन बोर्ड (पीईबी) के अंतर्गत संचालित चारों संस्थाओं के लिए 70 कॉलेजियम सदस्यों का चुनाव पिछले दिनों संपन्न हो चुका है। अब चुने गए इन 70 कॉलेजियम सदस्यों में से ही पदाधिकारी व कार्यकारी सदस्य चुने जाने हैं। इसी तहत नामांकन, छंटनी के बाद शुक्रवार को नाम वापसी की प्रक्रिया भी पूरी हो गई। 3 अक्टूबर को चुनाव चिह्न अलॉट हो जाएंगे। 24 अक्टूबर को होने वाले मतदान में ये कॉलेजियम सदस्य ही चारों संस्थाओं के पदाधिकारी चुनने के लिए वोट करेंगे।

सभी स्टाफ प्रतिनिधि भी निर्विरोध : एआरओ

एआरओ सचिन मलिक एडवोकेट के अनुसार कॉलेजों की 21 सदस्यीय गवर्निंग बॉडी गठित होती है। इनमें 15 लोगों की मैनेजमेंट (आजीवन सदस्य) होते हैं। जबकि बाकी 6 सदस्यों में दो टीचिंग व एक नॉन टीचिंग स्टाफ प्रतिनिधि, एक प्राचार्य, एक यूनिवर्सिटी तथा एक निदेशालय प्रतिनिधि शामिल होता है। कार्यकारी सदस्य सभी में 11-11 होते हैं। केएलपी में 11, आरडीएस में 5 व सतीश में 6 ने नामांकन किया।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan