खाद की किल्लत से परेशान लोगो ने लगाया जाम ,बाद मे किया पुलिस पर पथराव, जानिए क्यों किया ऐसा

रेवाडी/ महेंद्रगढः सुनील चौहान।महेंद्रगढ़ जिले में खाद की किल्लत के कारण भारी हंगामा हो रहा है। शुक्रवार को खाद न मिलने पर लगाया जाम खुलवाने पहुंची पुलिस टीम पर गुस्साए लोगों ने पथराव किया। पत्थर लगने से दो पुलिसकर्मियों को चोट आई, अन्य ने दुकानों में छिपकर जान बचाई। पथराव की सूचना पर पहुंचे भारी पुलिसबल को देख जाम लगाने वाले लोग भाग गए। पुलिस मामले की कार्रवाई में जुटी है और कई बाइक कब्जे में ली हैं। फिलहाल अनाजमंडी के आसपास पुलिसबल तैनात है।

महेंद्रगढ़ जिले के कस्बा नांगल चौधरी के किसान पिछले एक महीने से खाद की किल्लत से परेशान हैं। पूरे दिन लाइन में लगने के बाद भी किसानों को खाद नहीं मिल पा रही है। इस वजह से शुक्रवार को 150 लोगों ने नांगल चौधरी अनाज मंडी के सामने गोठड़ी मोड पर जाम लगा दिया। जाम की सूचना मिलते ही डायल-112 की टीम मौके पर पहुंची। पुलिस को देख गुस्साए लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। इस बीच वहां आई एक पीसीआर के भी शीशे गुस्साए लोगों ने तोड़ दिए।

दुकानों में छिपकर पुलिसवालों ने बचाई जान
खाद की किल्लत से लोग इस तरह गुस्साए थे कि 15 मिनट तक पुलिसकर्मियों पर पथराव किया। पत्थर लगने से दो पुलिसकर्मियों को चोटें आईं। कई पुलिसकर्मी तो भागकर अनाज मंडी की दुकानों में छिप गए। हमले की सूचना उच्च अधिकारियों को दी गई। उसके बाद मौके पर अतिरिक्त पुलिसबल रवाना किया गया।

ज्यादा पुलिस आते देख भागे जाम लगाने वाले
बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को देख जाम लगाने वाले लोग वहां से भाग खड़े हुए। फिलहाल अनाजमंडी के आसपास पुलिस तैनात कर दी गई है। वहीं पुलिस ने मौके से कुछ बाइकों को भी कब्जे में लिया है। पुलिस आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज के आधार पर पथराव करने वाले लोगों की पहचान की कोशिश कर रही है।

खाद को लेकर कई दिनों से हो रहा हंगामा
बता दें कि हरियाणा में खाद की भारी किल्लत चल रही है। सबसे ज्यादा मारामारी दक्षिणी हरियाणा जोन में है। यहां के 4 जिलों गुरुग्राम, रेवाड़ी, महेन्द्रगढ़ व चरखी-दादरी में पिछले 20 दिनों से किसान डीएपी को लेकर खासे परेशान है। हालात यह है कि महेन्द्रगढ़ में एक दिन पहले ही किसानों ने रोड जाम किया था। इसके अलावा नारनौल व चरखी-दादरी में किसान मंडी के गेट पर ताला भी लगा चुके हैं। प्रशासन पर्याप्त खाद का दावा कर रहा है, जबकि हकीकत यह है कि दिन ही नहीं, बल्कि लोग आधी रात में ही डीएपी केन्द्र पर आकर लाइन में खड़े हो जाते है। उसके बाद भी डीएपी नहीं मिल रही है। रेवाड़ी व नारनौल में खाद केन्द्रों पर बकायदा पुलिस का पहरा भी लगाया गया है।

रेवाड़ी को आज मिली 500 एमटी खाद
रेवाड़ी जिले को शुक्रवार को 500 एमटी खाद मिली है। जबकि खाद लेने के लिए भारी भीड़ है। डीसी यशेन्द्र सिंह ने खाद की कालाबाजारी व राजस्थान में सप्लाई रोकने के लिए अलर्ट किया है। इसके लिए जिला प्रशासन ने दो मोबाइल पर नंबर जारी किए है, गड़बड़ी मिलने पर सूचना दी जा सकती है। डीसी ने कृषि विभाग के 9416130866 व 9466042005 नंबर 24 घंटे एक्टिव रखने के आदेश दिए है। डीसी ने बताया कि आज जिला के 42 निजी विक्रेताओं को मिली 500 एमटी खाद मिली है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan