Amritpal 5 जुलाई को लेगें MP की शपथ, जानिए किन जुर्म मेंं जेल में बंद ?

AMRITPAL PUNJAB

Amritpal जो पंजाब के खदूर साहिब से लोकसभा चुनाव जीतकर सबसे बड़ी मार्जिन से जीत दर्ज करवाई थी। जीत के बाद से वे काफी चर्चा में है। जेल में बंद होने चलते उनको शपथ नहीं दिलाई जा सकी थी। उन्हें लोकसभा जीत होने पर 5 जुलाई को शपथ दिलाई जाएगी।

बता दे कि Amritpal के परिवार ने उनके लिए जेल से पारोल के लिए एक आवेदन भेजा था। इस पर कार्रवाई करते हुए पंजाब सरकार ने इस आवेदन को लोकसभा अध्यक्ष को भेज दिया गया है।

Amritpal के वकील और पूर्व सांसद राजदेव सिंह खालसा ने बताया कि Amritpal Singh पर अमृतसर में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) के तहत मुकदमा दर्ज है।

AMRITPLA

MP अमृतपाल फिलहाल जेल में बदं है। उसे 5 जुलाई शपथ लेने की प्रक्रिया में मिलने का समय मांगा था। सरकार ने इस अर्जी को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को भेजा है।

जानिए क्या है नियम: चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार, चुने गए सांसद को 60 दिन के भीतर शपथ लेनी होती है। Amritpal Singh के नाम और समय के आदेश के बाद, उन्हें निश्चित समय के लिए एक दिन की पारोल दी जाएगी।

उन्होंने अमृतसर डीसी को पारोल के लिए अर्जी दी थी। इसके बाद, यह आवेदन पंजाब होम डिपार्टमेंट को भेजा गया, जिसने इस पर कार्रवाई की और इसे लोकसभा अध्यक्ष को भेज दिया।

AMRITPAL MP

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने भी Amritpal की लोकसभा में शपथ लेने की स्वीकृति दी है। इसके बावजूद इस मामले में पुष्टि नहीं की गई है। एक और समान मामले में, NIA ने जम्मू-कश्मीर से चुने गए सांसद रशीद इंजीनियर को भी शपथ लेने की स्वीकृति दी है, NIA ने इसे भी स्वीकृति दी है।

NSA की अवधि 2025 तक बढ़ी गई है, Amritpal Singh के वकील ने कहा कि सरकार ने उस पर NSA की अवधि को एक साल के लिए बढ़ा दिया है, जो 23 अप्रैल 2025 तक प्रभावी रहे