Toll Plaza rate Increase: अब महंगा होगा टोल प्लाजा ! NHAI बढ़ाएगा शुल्क, जानिए कब से होगा लागू

Toll rates increase : टोल प्लाजा (Toll Plaza) से गुजरने वाले चार पहिया या उससे बड़े वाहन सवारों को एक अप्रैल से ज्यादा शुल्क देना होगा। एनएचएआई ने हाईवे पर टोल बढ़ाने का फैसला किया है। 31 मार्च की रात 12 बजे से बढ़ी दरें लागू कर दी जाएंगी। राहत की बात यह है कि प्रयागराज हाईवे पर फिलहाल टोल की दरें नहीं बढ़ेंगी, यहां सिक्सलेन पूरा होने के बाद ही वाहन सवारों की जेब पर अतिरिक्त भार पड़ेगा।

रूस का यूक्रन पर हमला जारी: उजडा शहर खारकीव, अफरातफरी के साथ पलायन

महंगा होगा सफर: कानपुर से लखनऊ, दिल्ली, झांसी और हमीरपुर का सफर अगले महीने से महंगा हो जाएगा। कार के लिए 10 से 20 रुपए, जबकि भारी वाहनों को 120 रुपए अतिरिक्त देने पड़ेंगे। हालांकि भारी वाहनों के लिए वृद्धि का अंतिम फैसला 25 मार्च के बाद लिया जाएगा। इसे और बढ़ाया जा सकता है।
पाकिस्तान से फिर की गुस्ताखी, बीएसएफ ने मार गिराया ड्रोन, 5 नशीली खेप बरामद
बाराजोड़ पर देना पड़ता सबसे महंगा टोल
अभी तक कानपुर से लखनऊ आने-जाने के लिए 24 घंटे में कार सवार को 120 रुपए टोल देना पड़ता है। अब इसके लिए कम से कम 10 और अधिकतम 20 रुपए की वृद्धि का प्रस्ताव किया गया है। कानपुर रीजन में सबसे महंगा टोल बाराजोड़ पर देना पड़ता है। यहां कार सवार को अप-डाउन के लिए 225 रुपए टोल देना पड़ता है जिसे 240 किया जा सकता है।

इस रूट पर अभी नहीं बढ़ेगा टोल
एनएचएआई ने प्रयागराज रूट पर दोनों टोल प्लाजा बड़ौरी और कटोघन पर कार के लिए कुल 30 रुपए की वृद्धि का प्रस्ताव किया था लेकिन उसे खारिज कर दिया गया। कहा गया कि जब तक सिक्सलेन का निर्माण पूरा नहीं हो जाएगा तब तक तीन साल पहले का टोल लिया जाता रहेगा, सिक्सलेन पूरा होने के बाद 40 रुपए तक इजाफा किया जाएगा।

31 मार्च रात से होगा लागू : पंकज मिश्र
एनएचएआई प्रोजेक्ट डायरेक्टर पंकज मिश्र ने बताया, एक अप्रैल से सभी रूटों पर टोल की दरें बढ़ाने का फैसला लिया जा चुका है। किस रूट पर कितना टोल बढ़ेगा, इसका स्लैब 25 मार्च के बाद आ जाएगा। कार में फिक्स तो भारी वाहनों के लिए अलग-अलग टोल तय होंगे।

 

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan