Modi News: किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, रेवाड़ी के किसानों को मिले 11 करोड़ 92 लाख रुपए

किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, रेवाड़ी के किसानों को मिले 11 करोड़ 92 लाख रुपए

बाल भवन सभागार में आयोजित हुआ किसान सम्मान समारोह
Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के 9.30 करोड़ किसानों को पीएम किसान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी कर दी है। हरियाणा के रेवाड़ी जिला के 59 हजार 625 किसानों को 11 करोड़ 92 लाख 50 हजार रुपए की राशि आज सीधे उनके खातों में भेजी गई है।

स्थानीय बाल भवन सभागार में आयोजित किए गए किसान सम्मान समारोह में वाराणसी से इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। रेवाड़ी जिला के 59 हजार 625 किसानों को 11 करोड़ 92 लाख 50 हजार रुपए की राशि आज सीधे उनके खातों में भिजवाई गई।

समारोह में भाजपा के जिला महामंत्री सत्यदेव यादव मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। उन्होंने लाभार्थी किसानों को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना तीसरा कार्यकाल आरंभ होते ही सबसे पहले कृषक वर्ग का सम्मान बढ़ाया है। प्रधानमंत्री लगातार किसानों के हित में काम कर रहे हैं।

Modi News
Modi News

कृषि लागत को कम कर किस प्रकार से किसान का फायदा बढ़ाया जाए, किसान की आर्थिक व सामाजिक रूप से तरक्की हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू से इस दिशा में अनेक लाभकारी योजनाएं क्रियान्वित की हैं।

आयोजन में काफी संख्या में महिला और पुरुष किसानों ने भाग लिया। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान ने बताया कि किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत हर एक किसान को साल में 6 हजार रुपए 2-2 हजार की तीन किस्तों में दिए जाते हैं। जिससे कि किसान को प्रोत्साहन मिल सके।

जानिए कब हुई थी योजना लागू

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के एसडीओ दीपक यादव ने कहा कि यह योजना 24 फरवरी, 2019 को लागू की गई थी। इस समय 67 हजार 495 किसान जिला में पंजीकृत हो चुके हैं। कई किसानों ने अभी तक अपना केवाईसी और आधार कार्ड लिंक नहीं करवाया है। वे शीघ्र पंजीकरण का कार्य पूरा कर लें, ताकि उन्हें भी सम्मान निधि का लाभ मिल सके।

KISAN 1

जिला बागवानी अधिकारी मंदीप यादव ने बताया कि स्वयं सहायता समूह की जो महिलाएं सक्रिय रूप से कृषि कार्य में सहयोग करती हैं, उनको उनके गांव में ही कृषि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन महिला कृषकों को कृषि सखी का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

इस अवसर पर भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष अशोक कौसलिया, भाजपा मंडल अध्यक्ष दीपक मंगला, सहायक कृषि अभियंता दिनेश शर्मा, महेश राजा, यशवीर यादव, एएससीओ दिनेश यादव, संदीप कुमार, रामनिवास, अनिल यादव, संजू यादव इत्यादि मौजूद रहे।
———-