CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में किया बदलाव, यहा पढिए अपडेट

STUDENT

CBSE Board Updates: सीबीएसई की ओर से दसवी व बाहरवी बोर्ड परीक्षा को लेकर (CBSE Board Updates) एक बड़ी अपडेट आई है। सीबीएसई के शैक्षणिक सत्र 2024-25 से कक्षा 9वीं, 10वीं में छात्रों को 10 विषय पढ़ने होंगे, वहीं 12वीं कक्षा के छात्रों को कुल छह विषय का अध्ययन करना होगा। इतना ही नहीं सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्रों को सभी विषयों में पास होना भी अनिवार्य होगा।

Dharuhera: श्रीमद भागवत कथा ज्ञान यज्ञ महोत्सव 11 से

जानिए क्या किया बदलाव

इससे पहले सीबीएससीई में कक्षा 10वीं में स्टूडेंट अधिकतम छह विषय ही चुनते थे और उनका केवल पांच विषय में ही उत्तीर्ण होना अनिवार्य होता था। जबकि सीबीएसई कक्षा 12वीं के छात्र सात विषय चुन सकते थे, जिसमें एक विषय वैकल्पिक होता था। इनमें पांच विषयों में छात्रों का पास होना अनिवार्य होता था।

10वीं चुनने होगी सात विषय

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं में सात मुख्य विषय होंगे। इसमें मैथ और कम्युटेशनल थिंकिंग,  (CBSE Board Updates)सोशल साइंस, साइंस, आर्ट्स, एजुकेशन, फिजिकल एजुकेशन एंड वेलनेस, प्रोफेशनल एजुकेशन शामिल हैं। छात्रों को सभी विषयों में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

Rewari News: Uniproduct Company के निकाले गए कर्मियों को लेकर बैठक रहीं बेनतीजा

12वीं के लिए दो भाषा जरूरी

वहीं कक्षा 12वीं में अब छात्रों को एक के बजाय दो लैंग्वेज पढ़ना होगा। दो में से एक भाषा  (CBSE Board Updates)भारत में बोली जाने वाली होगी, वहीं चार मुख्य और एक वैकल्पिक विषय होंगे। नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (NCRF) के तहत इन विषयों को तीन ग्रुपों में बांटा गया है। सीबीएसई बोर्छाड के छात्रों को दो ग्रुप से चार विषयों का चयन करना होगा।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan