Haryana News: युवा उत्सव का रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ हुआ समापन, कहा, बच्चों का समर्पण अतुलनीय : कंवर पाल गुर्जर

37 कॉलेजों के 1582 विद्यार्थियों ने 45 विधाओं पर जमाया रंग
हरियाणा: इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर में चल रहे तीन दिवसीय युवा महोत्सव हिंडोला-2.0 के अंतिम दिन शुक्रवार को प्रतिभागियों ने जमकर हरियाणवी संस्कृति का धमाल मचाया। हरियाणवी समूह लोक नृत्य के साथ परंपरागत साज यंत्र बजाए गए जिनकी ध्वनियों से सभी युवाओं में युवा उत्सव के प्रति उमंग भरा जोश नजर आया।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जे. पी. यादव ने मुख्य अतिथि हरियाणा सरकार के शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल गुर्जर जी का फूलों के गुलदस्ते से स्वागत किया और स्मृति चिन्ह व शाल भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर की गई।

DSC 0100 11zon

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार ने सभी अतिथियों, गणमान्य व्यक्तियों, प्रिंसिपल, शिक्षकों, और सभी विद्यार्थियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को एक आदर्श विश्वविद्यालय बनाएंगे। उन्होंने कहा कि युवा उत्सव में उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं का जोश देखने योग्य है जिन्होंने उत्सव को बड़ा ही रंगारंग रूप दिया है।

अधिष्ठाता छात्र कल्याण विभाग प्रो. विजय कुमार ने तीन दिवसीय युवा उत्सव की रिपोर्ट पेश की। उन्होंने बताया कि 36 से अधिक कॉलेजों के 1500 से अधिक विद्यार्थियों ने 45 विधाओं में अपनी प्रतिभा का लगन से प्रदर्शन किया।

कुलपति प्रो. जे. पी. यादव ने मुख्य अतिथि श्री कंवर पाल गुर्जर, शिक्षा मंत्री, हरियाणा सरकार का विश्वविद्यालय की तरफ से तह दिल से धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का पढ़ने के साथ-साथ कला एवं भारतीय संस्कृति के क्षेत्र में विकास होना भी बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि युवा उत्सव में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी बधाई के पात्र हैं जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत व लगन से अपनी कला व प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

DSC 0143 11zon

कुलपति प्रो. जे. पी. यादव ने शिक्षा मंत्री, कंवर पाल गुर्जर जी से कहा कि विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों के लिए छात्रावास व ऑडिटोरियम की बहुत आवश्यकता है।

Haryana News: सीएम फ्लाइंग की रेड, धडल्ले से चल रहे थे दो गांवों मे रोडी क्रसर प्लांट

मुख्य अतिथि श्री कंवर पाल गुर्जर जी ने अपने वक्तव्य में संबोधित करते हुए सभी प्रतिभागियों व सभी छात्र-छात्राओं का उत्साह वर्धन किया। उन्होंने कहा कि बच्चों की प्रस्तुतियां सबसे अधिक मनमोहक लगती है क्योंकि उनमें निश्चलता होती है, बच्चों का समर्पण अतुलनीय होता है बल्कि किसी भी पेशेवर कलाकार से भी अधिक समर्पण होता है। उन्होंने कहा कि हमारा पूरा सहयोग विश्वविद्यालय के लिए है परंतु समय की मांग है कि विश्वविद्यालय आत्मनिर्भर बने ताकि विश्वविद्यालय का संचालन पूर्ण रूप से प्रदर्शित हो।

कंवर पाल गुर्जर जी ने युवा उत्सव हिंडोला-2.0 के आगमन पर विश्वविद्यालय को 11,00,000 रुपए अनुदान देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा के लिए यथासंभव आर्थिक मदद की जाएगी ताकि विद्यार्थी आधुनिक शिक्षा पाकर देश हित के कार्यों में अपना योगदान दे सकें दे सके। उन्होंने सभी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

कुलपति प्रो. जे. पी. यादव ने पदमश्री डॉ. एस.एस. यादव , युवा उत्सव हिंडोला-2.0 के स्पॉन्सर रवि गुप्ता बीएमजी सिटी रेवाड़ी के डायरेक्टर व अजीत और महिपाल मारुति सुजुकी, नेक्सा, रेवाड़ी को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने राव राम कुंवर सिंह को स्मृति चिन्ह व शाल भेंट कर सम्मानित किया जिन्होंने विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए वाटर कूलर व इलेक्ट्रॉनिक बस मुहैया करवाई।
Haryana News: गोशाला चारे को लेकर घमासान हुआ खत्म, आखिकार रेवाडी नप ही देगी चारे की राशि
ये रहे मौजूद: इस मौके पर डॉ. सुधीर कुमार, प्रो. राजेश बंसल, श्री सुशांत यादव, आनंद शर्मा ने मंच का संचालन बड़ी बखूबी से किया। सभी छात्र-छात्राओं में युवा उत्सव के प्रति जोश उत्साह देखने को मिला। इस अवसर पर सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, कॉलेजों से आए हुए प्रिंसिपल, शिक्षक, गैर शिक्षक कर्मचारी और भारी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan