Rewari: जल संरक्षण: डोर टू डोर जाएगी जन स्वास्थ्य विभाग की टीम

रेवाडी: जल ही जीवन है। अगर आज हम जल की बरबादी को लेकर नहीं चेते तो आने वाली पीढी जल के लिए तरसेगी। जल संरक्षण को बढाया देने के लिए जन स्वास्थ्य विभाग की टीम हर घर में दस्तक देगी।

दिनभर AC चलाने के बाद भी नहीं बढेगा बिल, बस अपनाएं ये ट्रिक-Best24news

डीसी यशेंद्र सिंह के दिशा-निर्देशों की अनुपालना करते हुए आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर विभाग की ओर से जन जागरूकता के तहत यह मुहिम शुरू की जा रही है। यह जानकारी जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता विनय प्रकाश चौहान ने दी। बुधवार को जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यालय परिसर में इस अभियान को सफल बनाने को लेकर अधिकारियों की बैठक ली और उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए।

Gurugram: बैंक मैनेजर से KYC अपडेट के नाम पर 25 लाख की ठगी-Best24news
कार्यकारी अभियंता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस पहल के उद्देश्य के लिए विभाग द्वारा खंड संयोजक और सक्षम युवाओं की दस टीम का गठन किया गया है। इन टीम को विशेष ट्रेनिंग भी दी जा रही है। जल संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विभाग ने अभियान चलाने का यह फैसला लिया है।
Rewari Crime: पडोसी युवक ने छात्रा से किया था दुष्कर्म, मिली दस साल की सजा
उन्होंने बैठक में उपस्थित प्रतिभागियों को बताया कि अगर किसी गांव में पानी से संबंधित कोई शिकायत सामने आती है विभाग द्वारा उक्त समस्या का समाधान किया जाएगा, साथ ही उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में सामान्य श्रेणी के उपभोक्ता का पानी का बिल 40 रुपए प्रति महीना व अनुसूचित जाति के उपभोक्ता का 20 रुपए प्रति महीना है। उपभोक्ता इन शुल्कों का भुगतान ऑनलाइन प्रणाली द्वारा कर सकते हैं।

खुशखबरी: धारूहेडा नंदू ऐनिमल वैलवेयर सोसायटी हुई पंजीकृत, बांटी मिठाई
बैठक में जिला सलाहकार योगेंद्र परमार ने खंड संयोजक और सक्षम युवाओं का आह्वान किया कि वह अपने-अपने खंड में पांच गांव विशेष रूप से चयनित करें जिनको जल संरक्षण के क्षेत्र में संबंधित आदर्श गांव बनाया जा सके।

उन्होंने बताया कि जल संरक्षण आज समय की मांग है इस बारे में प्रत्येक नागरिक को जागरूक किया जाना आवश्यक है अगर आज हम पानी नहीं बताएंगे तो आने वाली पीढ़ी के लिए कुदरत की इस अमूल्य धरोहर को नहीं दे पाएंगे। जल संरक्षण को जन आंदोलन में बदलना होगा ,तभी भविष्य के लिए पानी को हम बचा पाएंगे।

इस अवसर पर बीआरसी मनोज कुमार, जितेंद्र, कुलदीप, राहुल, मंजू, दीपिका, अंजू, कृष्ण, मुकेश व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
———-

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan