विश्व पर्यावरण दिवस: Say No To Use Plastic Bags: डा. बनवारी लाल

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने बावल में किया पौधारोपण
हरियाणा: सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि जब से दुनिया शुरू हुई है, तभी से इंसान और कुदरत के बीच गहरा रिश्ता रहा है। पेड़ों से एक ओर जहां पेट भरने के लिए फल-सब्जियां और अनाज, तन ढकने के लिए कपड़ा मिलता है वहीं दूसरी ओर हमें पेड़ों से जीवनदायिनी ऑक्सीजन भी मिलती है।

जिसके बिना कोई एक पल भी जिन्दा नहीं रह सकता। पेड़ इंसान की जरूरत हैं, उसके जीवन का आधार है। आज लगाए गए पौधे से हमारा आने वाला कल बेहतर बनेगा। हर व्यक्ति को पौधरोपण का संकल्प लेना चाहिए।

सहकारिता मन्त्री डा. बनवारी लाल ने रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एचएसआईडीसी आसलवास ( बावल )के समीप सैक्टर 3 में पौधारोपण किया तथा पर्यावरण को स्वच्छ और संजोकर रखने की शपथ उपस्थित लोगों को दिलाई। उन्होंने Say No To Use Plastic Bags अभियान की शुरुआत भी की।
Rewari News ट्यूबवेलो से केबल चोरी करता दबोचा चोर-Best24News
उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हम पर्यावरण और प्रकृति के सदैव कर्जवान रहेंगे। उन्होंने कहा कि पर्यावरण हमारे जीवन का सबसे अहम हिस्सा है । पिछले वर्ष ओ टू (O2) पार्क में मियावाकी तकनीक से लगाए गए जंगल की सरहाना करते हुए कहां की ऐसे प्रयास से ही हम पर्यावरण को फिर से शुद्ध कर सकते हैं बावल जैसे औद्योगिक क्षेत्र में जहां विश्व भर से लोग रोजगार के लिए आते हैं ऐसे में बावल के इस पार्क की छाप पूरे विश्व भर में होगी ।

Bawal Npa Election : चेयरमैन के​ लिए 13 प्रत्याशी मैदान में, सोमवार को होगी छटनीडॉ बनवारी लाल ने कहा कि हम सबने देखा कि कोरोना की दूसरी लहर में किस प्रकार लोग ऑक्सीजन की कमी के कारण जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहे थे। ये सब मानव द्वारा प्रकृति और पर्यावरण से की गयी छेड़छाड़ का ही नतीजा है। हमें आने वाली पीढिय़ों के लिए ऑक्सीजन रूपी संजीवनी को सहज कर रखना होगा, जिसके लिए अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने बहुत जरूरी हैं।
Rewari crime: मारपीट कर 38 सौ रूपए व ATM छीना-Best24news
उन्होंने कहा कि भारतीय समाज में आदिकाल से ही पर्यावरण संरक्षण को महत्व दिया गया है। भारतीय संस्कृति में पेड़-पौधों को पूजा जाता है। विभिन्न वृक्षों में विभिन्न देवताओं का वास माना जाता है। इसके अलावा अनेक पौधे ऐसे हैं, जो पूजा-पाठ में काम आते हैं। लेकिन यह हैरत और अफसोस की बात है कि जिस देश में, समाज में पेड़-पौधों को पूजने की प्रथा रही है, अब उसी देश में, उसी समाज में पेड़ कम हो रहे हैं।

 

IMG 20220605 WA0116 11zon

सहकारिता मंत्री ने कहा कि बदलते दौर के साथ लोगों का प्रकृति से रिश्ता टूटने लगा है। बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए वृक्षों को काटा जा रहा है। नतीजतन वन क्षेत्र खत्म हो रहे हैं। देश में वन क्षेत्रफल बहुत ही कम है। इससे पर्यावरण के सामने संकट खड़ा हो गया है। घटते वन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने होंगे।

Rewari News: आशा किरण में बच्चो का कराया योगाभ्यास-Best24news
उन्होंने कहा कि पर्यावरण को सुरक्षित व हराभरा रखना हमारे लिए काफी अहम हो गया है। पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हम सभी को आगे आना होगा। हमें कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिए ताकि भविष्य में हमें ऑक्सीजन की कमी के चलते अपनो को न खोना पड़े।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक इंसान को यह संकल्प लेना चाहिए कि अपने जीवन में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाए और उसका अच्छी तरह से पौषण करने का प्रण ले। इंसान का यह संकल्प कामयाब हुआ तो आने वाले समय में पर्यावरण पूरी तरह से सुरक्षित हो जायेगा।

डायल-112: हरियाणा में भर्ती होगें 3500 ड्राइवर-Best24news
कार्यक्रम में एसडीएम बावल संजीव कुमार ने कहा कि पिछले वर्ष हमने एचएसआईआईडीसी और हिताची आस्तेमो फाय प्राइवेट कंपनी, बावल के सहयोग से इस पार्क में मियावाकी तकनीक से 5100 से अधिक पौधों का मिनी जंगल तैयार किया और इस जंगल की रूपरेखा इस तरह से बनाई गई है की यह ना केवल पर्यावरण में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाएगा बल्कि जीव जंतुओं के भोजन का स्त्रोत बनेगा और ध्वनि प्रदूषण को भी कम करेगा ।

इस मौके पर आईपीएस ऑफिसर जसलीन कौर, डीफओ सुंदरलाल, आसलवास सरपंच राजेश, चरण सिंह प्रधान, एच आर प्रदीप कुमार , डा. आर के जागंडा ,ब्लू एंड ग्रीन होप, आरसीसीआई , ए एम टीम फाउंडेशन सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
———–

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan