शिक्षा विभाग की बड़ी पहल: अब शिक्षा के स्तर को उडान देगी ‘उडान योजना’ …जानिए कैसे?

हरियाणा: अब पढ़ाई के स्तर को बेहतर बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने इस बार एक नई पहल की गई है। इसके लिए समग्र शिक्षा अभियान ने ‘उडान योजना’ को शुरू किया है। कोरोना महामारी की वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई में काफी बाधाएं आई। जिस वजह से उनके पढ़ाई का स्तर भी गिर गया। अब यह योजना विद्यार्थियो के लिए सोने पर सुहागा का कार्य करेगी।

Haryana: अब फरीदाबाद से नोएडा-गाजियाबाद का सफर होगा आसान-Best24Newsक्या है उडान योजना
चौथी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को 180 घंटे तक प्रत्येक विषय अनुसार( 2 घंटे रोज पढ़ने पर 180 घंटे व 1 घंटे रोज पढ़ने पर 90 घंटे ) पढ़ाया जाना अपेक्षित किया गया है। हालांकि इसका लक्ष्य 90 घंटे छुट्टियों से पहले रखा गया है।

 

इसके बाद विद्यार्थियों की छुट्टियां शुरू हो जाएंगे। इस अभियान की समीक्षा के लिए प्रत्येक महीने एडीसी तथा एसडीएम रिव्यू मीटिंग भी करेंगे। शिक्षा विभाग के आंकड़े बताते हैं कि प्री कोविड-19 की तुलना में सभी विषयों में 13% सीखने की हानि हुई है।

Rewari News: जजपा में शामिल हुए 50 से अधिक युवा-Best24news
ऐसे चलेगा अभियान: इस अभियान के तहत प्रतिदिन विषय के अनुसार 1 दिन में एक/दो घंटे तक अलग से उड़ान की पढ़ाई करवाई जाएगी। जिसमें दिनों को निर्धारित करने के बाद ही विषयों का चयन किया जाएगा।

हिसार हादसा: 21 घंटे बाद कुएं से निकला एक शव, खेत मालिक का सुराग नहीं
बता दें कि यह कार्यक्रम छुट्टियों के बाद भी जारी रहेगा। प्री समर में चौथी से आठवीं कक्षा के लिए अंग्रेजी,हिंदी,गणित व विज्ञान विषय की पढ़ाई करवाई जाएगी. गर्मियों के बाद अंग्रेजी, हिंदी, गणित,विज्ञान के अलावा सामाजिक विज्ञान विषय को भी शामिल किया जाएगा।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan