हरियाणा में MSP को लेकर रोड जाम करते ही केंद्र ने बढाए MSP रेट

MSP

MSP Rate Increase, Best 24 News: केंद्र सरकार किसानो की आय को बढाने का हर संभव प्रयास करती है, चाहे उसे सब्सिडी देकर या फिर अन्य कोई सुविधा देकर। एक बार फिर प्रधान मंत्री नरेद्र मोदी ने किसानो का एक ओर तोहफा दिया है।खरीफ फसलों पर इस साल के लिए करीब 7 फीसदी एमएसपी बढा दी है।Haryana News: घाटे से उबारने के लिए चीनी मिलो मे बनाए जाएंगे नए उत्पाद, 150 युवाओ को मिलेगा रोजगार: डा बनवारी लाल

 

जानिए किस फसल पर बढी कितनी एमएसपी

पीएम मोदी सरकार की कैबिनेट ने खरीफ फसलों की एमएसपी बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। वित्तीय वर्ष के दौरान मूंग दाल पर 10.4%, मूंगफली पर 9%, तिल पर 10.3%, धान पर 7%, जवार, बाजरा, रागी, मेज, अरहर दाल, उड़द दाल, सोयाबीन, सूरजमुखी बीज पर वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए लगभग 6-7% की वृद्धि की गई है।

 

MSP RATE

जानिए अब कितनी होगी एमएसपी

दिल्ली में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि उड़द दाल का एमएसपी 350 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 6,950 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। इसके साथ ही मूंग के एमएसपी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की गई है और यह बढ़कर 8,558 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है

 

मक्का का एमएसपी 128 रुपये प्रति क्विंटल और धान का एमएसपी 143 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 2,183 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।
Rewari: अग्रवाल वैश्य विवाह समिति की बैठक आयोजित, इन विषयो पर हुई चर्चा

किसानों को इससे क्या होगा फायदा

बाजार में मांग नहीं होने के कारण किसान को उस फसल का सही दाम नहीं मिल पाता था, कई बार तो फसल उगाने में लगा खर्च भी वसूल नहीं हो पाता था। ऐसे मे सरकार की ओर से तय रेट पर फसल बेचने पर किसान को घाटे के सौदे से राहत मिल जाती है।

 

बाजार मे कम रेट पर कई बार किसानो को मजबूरी मे सस्ते दामो फसल बेचनी पडती है। अब जब सरकार की ज्यादा रेट पर ले रही है तो प्राईवेट व्यापारियो को नहीं बेचना पडेगा!

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan