Haryana: राशनकार्ड को लेकर ताजा अपडेट, दुष्यंत चौटाला ने विधानसभा में दिया ये ब्यान

RASHAN 1 1

Haryana Ration Card: परिवार पहचान पत्र के बनते ही कई हजारो परिवारो के राशन कार्ड रदद हो गए है। सबसे अहम बात तो यह है इस कई गरीब लोग भी राशन नही मिलने से ज्याद ही परेशान है।Spots News: धारूहेडा की पूजा यादव ने फिर लहराया पहचम, नेशनल पेरा ऐथलिट चेंपियनशीप में जीते तीन गोल्ड

उपमुख्यमंत्री ने बताया नागरिक संसाधन सूचना विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के आधार पर 8,41,817 परिवार गुलाबी कार्ड के लिए अपात्र पाए गए हैं। ऐसे में दिसंबर, 2022 में इन परिवारों के राशनकार्ड बंद होने के चलते इन्हें जनवरी, 2023 का राशन उपलब्ध नहीं कराया गया है।Job: कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड ने निकाली बंफर भर्ती, 10 अप्रैल तक करे अप्लाई

सदन मे दिया ये जबाव: विधानसभा के बजट सत्र का आज दूसरा दिन चल रहा है और इस दौरान सदन में एक विधायक द्वारा राशन कार्ड संबंधी प्रक्रिया को लेकर संबंधित मंत्री से सवाल किया गया था।

इस सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिन परिवारों के राशनकार्ड कटे हैं उनकी जांच की जा रही है। अगर सही पाए जाने पर उनको दोबारा राशनकार्ड जारी किया जाएगा तथा साथ ही बकाया राशन भी दिया जाएगा।

 

ध्रबराये नहीं, पीछे तक का मिलेगो राशन: उन्होंने बताया कि दिसंबर, 2022 के महीने के 26.94 लाख परिवारों की तुलना में जनवरी, 2023 के महीने के लिए 31.59 लाख बीपीएल, एएवाई परिवारों को राशन आबंटित किया गया है। धबराने की जररत है जिसका राशन कट गया था, उनको ठीक जा रहा है, इतना ही नही पीछे का भी राशन दिया जाएगा।
Rewari: पूरे परिवार के Suicide Case में आया मोड, अब इन पर होगी कार्रवाई
3.02 लाख परिवारों को गुलाबी कार्ड जारी

नागरिक संसाधन सूचना विभाग द्वारा लाभार्थियों की पहचान की गई है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत भारत सरकार द्वारा निर्धारित 3.02 लाख परिवारों को गुलाबी कार्ड (एएवाई) जारी किए गए हैं।

दुष्यंत चौटाला ने ने बताया कि प्रदेश में प्राथमिकता परिवार (बीपीएल) के रूप में एक परिवार की पहचान शामिल करने के लिए पात्रता मानदंड ग्रामीण विकास विभाग और शहरी स्थानीय निकाय द्वारा क्रमशः उनकी अधिसूचना तीन अगस्त, 2022 और 31 अगस्त, 2022 द्वारा जारी किया गया है।

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan