Aapki Beti Hamari Beti Yojana: इस योजना में आपकी बेटी को मिलेगी इतने रूपए, मनोहर लाल ने किया ऐलान

AAPKI BETI HAMARI BETI

Aapki Beti Hamari Beti Yojana: देश में बेटियों के प्रति सामाजिक जागरूकता बढ़ाने और उनको शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है।Narnaul: अटेली कॉलेज की छात्रा प्रेमी संग फरार

 

इसी कड़ी में आज हम आपको एक बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना का संचालन हरियाणा सरकार कर रही है। इस योजना का नाम ‘आपकी बेटी हमारी बेटी योजना है’।

इस स्कीम को साल 2015 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय विभाग द्वारा पेश किया गया था। आपकी बेटी हमारी बेटी योजना में लाभार्थी को कई शानदार फायदे मिलते हैं। स्कीम के अंतर्गत सरकार एलआईसी में बेटी के नाम 21 हजार रुपये की राशि निवेश करती है।

AAPKI BETI

इस स्कीम का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर बेटियों को ही मिलता है। योजना के अंतर्गत एलआईसी में जमा राशि को बेटियां 18 साल की उम्र के बाद निकाल सकती हैं।Narnaul: अटेली कॉलेज की छात्रा प्रेमी संग फरार

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के अंतर्गत सरकार पहली बेटी के जन्म के समय 21 हजार रुपये की राशि को एलआईसी में निवेश करती है। वहीं जब दूसरी बेटी का जन्म होता है।

इस स्थिति में सरकार हर साल 5 हजार रुपये की राशि परिवार को पांच साल तक देती है। सरकार यह राशि बेटी को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए देती है। इससे परिवार को बेटियों को प्राथमिक शिक्षा देते वक्त किसी प्रकार की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े।

Aapki Beti Hamari Beti Yojana

हरियाणा सरकार ने आपकी बेटी हमारी बेटी योजना की शुरुआत खासतौर पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग SC, ST एवं पिछड़े वर्ग से जुड़ी बालिकाओं के लिए किया है।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। ऐसे में आपको हरियाणा का नागरिक होना जरूरी है। इस योजना का लाभ उन्हीं बेटियों को मिलता है, जिनका जन्म 2015 के बाद हुआ है। इसके अलावा बेटी का आंगनवाड़ी में रजिस्ट्रेशन होना ज

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan