Kargil Silver Jubilee: कारगिल वीर शहीदों की वीरांगनाओं को किया सम्मानित

कारगिल रजत जयंती: कारगिल वीर शहीदों की वीरांगनाओं को किया सम्मानित

– देशवासियों के दिलों में जिंदा रहते हैं अमर शहीद-मेजर जनरल अरविंद यादव
– डेल्टा फाइव मोटरसाइकिल रैली के आगमन पर अनाज मंडी में आयोजित किया गया भव्य समारोह

Kargil Silver Jubilee :कारगिल विजय दिवस की 25 वीं वर्षगांठ के अवसर पर पूरे देश में भारतीय सेना की ओर से निकाली जा रही डेल्टा फाइव मोटरसाइकिल रैली का आज रेवाड़ी में प्रवेश हुआ। इस उपलक्ष्य में स्थानीय अनाज मंडी परिसर में सेना की ओर से कारगिल शहीदों की वीरांगनाओं के सम्मान में भव्य समारोह का आयोजन किया गया।

समारोह में दिल्ली आर्टिलरी रेजीमेंट के मेजर जनरल अरविंद यादव मुख्य अतिथि सहित सेना के अनेक अधिकारी, सेवानिवृत्त अधिकारी, पूर्व सैनिक तथा शहीदों के परिजन उपस्थित रहे। मेजर जनरल अरविंद यादव ने इस अवसर पर कहा कि कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ को शौर्य यादगार के रूप में सेना पूरे गर्व के साथ मना रही है। इस उपलक्ष्य में सेना की ओर से अलग-अलग स्थानों से पांच मोटरसाइकिल रैली निकाली जा रही हैं।

कारगिल रजत जयंती: कारगिल वीर शहीदों की वीरांगनाओं को किया सम्मानित

कारगिल रजत जयंती: कारगिल वीर शहीदों की वीरांगनाओं को किया सम्मानित

जो कि द्वारका (गुजरात), दीमापुर (नागालैंड), धनुषकोडी (तमिलनाडु), दिल्ली से कश्मीर में द्रास तक जाएगी। इस रैली का समापन द्रास में दस जुलाई को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आज से 25 साल पहले कारगिल की लड़ाई में सेना के 550 जवान शहीद हुए थे। सेना का प्रयास है कि इन सभी शहीदों के परिवारों से मिला जाए और उन्हें सम्मानित किया जाए।

मेजर जनरल अरविंद यादव ने कहा कि जो कौम अपने शहीदों को भूल जाती हैं, उनका नामो-निशान मिट जाता है। शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता। वे हमेशा देशवासियों के दिलों में जिंदा रहते हैं। उन्होंने कहा कि सेना हमेशा अपने सेवारत सैनिकों, पूर्व सैनिकों तथा शहीद परिवारों की भलाई के लिए तत्पर रहती है। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी वीरों की धरती है, इसीलिए यहां इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

कारगिल रजत जयंती: कारगिल वीर शहीदों की वीरांगनाओं को किया सम्मानित

कारगिल रजत जयंती: कारगिल वीर शहीदों की वीरांगनाओं को किया सम्मानित

रेजांगला की लड़ाई में अहीरवाल की चार्ली कंपनी ने 114 जवानों का बलिदान देकर मातृभृमि की रक्षा की थी। देश के लिए कुर्बानी का यह इतिहास सदा अमर रहेगा। उन्होंने रेजांगला की लड़ाई में शामिल रहे कैप्टन रामचंद्र यादव व हवलदार निहाल सिंह को सेना का स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इसके अलावा कारगिल शहीदों की वीरांगनाओं को भी सम्मानित किया गया।

मोटरसाइकिल रैली को झंडी दिखाकर दिल्ली के लिए किया रवाना
आर्टिलेरी रेजीमेंट के ब्रिगेडियर मिलिंद व्यास ने अतिथिगण का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर रिटायर्ड कर्नल रणबीर यादव ने रेवाड़ी के वीर इतिहास पर प्रकाश डाला। परमवीर चक्र मेजर योगेंद्र यादव ने बताया कि कारगिल में किस प्रकार बुलंद हौसले के साथ सैनिकों ने अपने साथियों की जान बचाने के लिए खुद के प्राणों का बलिदान दे दिया था। आर्मी बैंड ने अपनी धुनों से सबका मन मोहा। प्राचार्य सत्यवीर नाहडिय़ा ने सेना को समर्पित गीत की प्रस्तुति दी।अंत में मेजर जनरल अरविंद यादव ने डेल्टा फाइव मोटरसाइकिल रैली को झंडी दिखाकर दिल्ली के लिए रवाना किया।

समारोह में जिला सैनिक बोर्ड के सचिव रि. कर्नल अमन यादव, आईटीबीपी के कमांडेंट अशोक यादव, कर्नल एस.के. महापात्रा, मेजर पूजा सांगवान, मेजर गरीमेला प्रसाद, मेजर अखिल गुप्ता कैप्टन मनी भूषण कुमार इत्यादि मौजूद रहे। आयोजन में हीरो मोटरकार्प, इफको व अपोलो अस्पताल का योगदान रहा।

कारगिल रजत जयंती: कारगिल वीर शहीदों की वीरांगनाओं को किया सम्मानित

कारगिल रजत जयंती: कारगिल वीर शहीदों की वीरांगनाओं को किया सम्मानित

इस अवसर पर अपोलो की ओर से एक मेडिकल कैंप का आयोजन कर मरीजों की नि:शुल्क जांच की गई। राष्ट्रगान के साथ समारोह का समापन हुआ।

मेजर जनरल अरविंद यादव ने कारगिल शहीद हवलदार लाल सिंह की माता बिमला देवी, राजेश कुमार की धर्मपत्नी मुन्नी देवी, मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित सूबेदार सज्जन सिंह की माता कौशल्या देवी, सूबेदार मेजर साधुराम की धर्मपत्नी लक्ष्मी देवी, आशीष कुमार की धर्मपत्नी बिमला देवी, बच्चन सिंह की धर्मपत्नी कमलेश बाला, कमर सिंह की धर्मपत्नी माया देवी, विक्रम सिंह की धर्मपत्नी कृष्ण कंवर, जसबीर सिंह की धर्मपत्नी सुनीता देवी, कंवरपाल सिंह की धर्मपत्नी विदेश देवी, सुरेंद्र सिंह की धर्मपत्नी मोंटी देवी, सेना मेडल से सम्मानित विनोद कुमार की धर्मपत्नी मधुबाला को स्मृति चिन्ह व 35 हजार की राशि का चेक भेंट किया। उन्होंने मेजर अशोक शर्मा, हवलदार रतीराम, लांस नायक हरपाल ङ्क्षसह को भी सम्मानित किया।