IGU Rewari: राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन विषय पर कार्यशाला आयोजित

IGU

IGU Rewari: इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर दिनेश कुमार मुख्य अतिथि रहे। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता शैक्षणिक मामले प्रोफेसर अनिल वशिष्ठ तथा कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से ही डॉ. सुमन मेहंदिया ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर जयप्रकाश यादव ने की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के महत्व, विभिन्न प्रकार के कोर्सों, ऑनलाइन कोर्स और अकादमिक बैंक आफॅ क्रेडिट से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय इसे लागू करने के लगभग अंतिम पड़ाव पर है और इस सत्र में हम इसे अंडरग्रैजुएट कोर्स में लागू कर देंगे।

 राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन विषय पर कार्यशाला आयोजित
राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन विषय पर कार्यशाला आयोजित

इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय से जुड़े विभिन्न कॉलेजों के लगभग 100 प्राचार्यों एवं एनईपी कोऑर्डिनेटर ने इसमें भाग लिया। उन्होंने नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के संबंध में अब तक विश्वविद्यालय् की तैयारियों से अवगत करवाया।

प्रतिभाओं को निखारने पर दिया बल: मुख्य अतिथि प्रोफेसर दिनेश कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति से देश भर में बहुत सी उम्मीदें हैं। इसमें अपनी मातृभाषा में पढ़ाई, कौशल विकास और छात्रों में छिपी हुई उनकी बहुमुखी प्रतिभाओं को निखारने पर प्रमुख जोर दिया गया है। मुख्य वक्ता डॉ. सुमन मेहंदिया ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संबंध में अलग-अलग स्कीमें ए, बी, सी एवं डी के बारे में विस्तार से बताया। इसके अतिरिक्त एंट्री और एग्जिट ऑप्शन, क्रेडिट की गणना आदि विभिन्न विषयों के बारे में बताया।

 राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन विषय पर कार्यशाला आयोजित
राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन विषय पर कार्यशाला आयोजित

सत्र में प्रोफेसर अनिल कुमार वशिष्ठ ने एनईपी को लागू करने के मार्ग में आ रही विभिन्न कठिनाइयां एवं उनके समाधान के बारे में विस्तार से बताया। इसके अतिरिक्त उन्होंने व्यवहार में इसे लागू करने के संबंध में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर भी दिए।

कार्यशाला की निदेशक प्रोफेसर मंजू परूथी ने दोनों वक्ताओं का स्वागत किया एवं परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर सत्येंद्र बल गुप्ता ने सभी का धन्यवाद किया। इस अवसर पर विभिन्न महाविद्यालय के प्राचार्यो एवं शिक्षकों सहित विश्वविद्यालयों के विभिन्न विभागों के अध्यक्ष एवं शिक्षक मौजूद रहे।