Haryana News: HPSC करेगा कॉलेज टीचरों की भर्ती, इस दिन होगी लिखित परीक्षा

TEACHER 11zon

हरियाणा: लंबे समय से कालेज में रिक्त पडे पदो के भर्ती का विवाद खत्म् हो गया है। इसी के चलते शिक्षा विभाग हरियाणा ने सभी सरकारी कॉलेजों के लिए सरकारी कॉलेज वाइज खाली पदों की लिस्ट जारी कर दी है।

Haryana School Winter Vacation: शिक्षा मंत्री ने स्कूलों में छुट्टियों का किया ऐलान, पढिए अपडेट
हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) की ओी ो जल्द ही हरियाणा के उच्च शिक्षा विभाग में स्वीकृत 1,535 रिक्तियों को भरा जाएगा। भर्ती चयन के लिए लिखित परीक्षा जरूरी है। जल्द ही पदो को नोटिफिकेशन जारी करके परीक्षा तिथि की सार्वजनिक किया जाएगा।Haryana News: गुरूग्राम में खुले में नमाज, हिंदू संगठनो ने नारेबाजी, तनाव का माहौल

गलत उत्तर देने पर कटेंगे अंक
परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक-चौथाई अंक काट लिया जाएगा. यदि कोई उम्मीदवार प्रयास नहीं करता है, और न ही पांचवें विकल्प/गोले को भरता है तो एक चौथाई अंक काटा जाएगा. कुल में से लिखित परीक्षा के लिए 87.5 प्रतिशत और इंटरव्यू के लिए 12.5 प्रतिशत हिस्सा होगा.Haryana News: अनशन पर बैठे MBBS स्टूडेंट्स की तबियत बिगड़ी, इमरजेंसी में करवाना पड़ा भर्ती

2 घंटे की होगी लिखित परीक्षा
पदों के लिए 100 बहुविकल्पीय प्रश्नों की परीक्षा ली जाएगी जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में 90 प्रश्न संबंधित विषय से होंगे जबकि शेष 10 प्रश्न सामान्य जागरूकता, सामान्य मानसिक क्षमता, समझ, तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता, निर्णय लेने और समस्या समाधान, बुनियादी संख्या, डेटा व्याख्या और इतिहास, भूगोल राजनीति अर्थव्यवस्था और हरियाणा की संस्कृति से जुड़े हुए होंगे।

 

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan