Haryana : HPSC ने भर्ती को लेकर किया बडा बदलाव, जानिए क्या होगा अब नया नियम

HSSC

हरियाणा: अगर आप हरियाणा सरकार मे नौकरी की तैयारियां कर रहे हो तो यह न्यूज आपकी बहुत जरूरी है। भर्ती को लेकर हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने बडा बदलाव किया है।H3N2: हरियाणा में इन्फ्लुएंजा वायरस की दस्तक, 10 संक्रमित मिले, जींद व हिसार दो की मौत

अब होगी दो परीक्षाए:

हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) की ओर से अब ग्रुप ए और बी के पदों पर भर्ती के लिए एचसीएस एंड एलायड की तर्ज पर दो परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इसमें पहली परीक्षा ओएमआर आधारित होगी जबकि दूसरी परीक्षा कक्षाओं की तर्ज पर सब्जेक्टिव रूप में होंगी।


पब्लिक नोटिस किया

अभी जारी किए Notic मे लिखा है हाल ही मे 13 दिसंबर, 2022 को पीजीटी के पदों के लिए जो पैटर्न /स्कीम भर्ती के लिए घोषित की थी, उसे वापस लिया जाता है। नई स्कीम पैटर्न के लिए कुछ वक़्त बाद जारी की जाएगी।

हरियाणा लोक सेवा आयोग ने पहले फैसले को लागू करते हुए पीजीटी के लिए जो सिलेबस जारी किया था, उसे एक पब्लिक नोटिस के माध्यम से 16 मार्च को वापस ले लिया है।
H3N2: हरियाणा में इन्फ्लुएंजा वायरस की दस्तक, 10 संक्रमित मिले, जींद व हिसार दो की मौत

Stay

पदों की संख्या कम होने पर नहीं ली जाएगी लिखित परीक्षा
पीजीटी के अलग- अलग विषयों के पद है. इन पदों पर विषयवार आवेदन किये गए हैं. कुछ पदों पर आवेदकों की संख्या कम है इसलिए आयोग शायद उन पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित न करें लेकिन अंतिम फैसला आयोग का होगा. इसके अतिरिक्त, कुछ अन्य पदों के लिए भी आयोग आने वाले समय में इस प्रकार का फैसला कर सकता है.

पास मार्क जरूरी: प्रिलिमिनरी परीक्षा में कम से कम अंक लेने होंगे। ये 25 से 35 फीसदी के बीच तय हो सकते हैं। न्यूनतम अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को दूसरी परीक्षा देनी होगी। यह दूसरी परीक्षा स्कूल, कालेज की तर्ज पर कक्षा की परीक्षा के जैसे होगी. इसमें उम्मीदवारों को हाथ से लिखकर प्रश्न सॉल्व करने होंगे।

जिन पदों के लिए आयोग लिखित परीक्षा आयोजित करना चाहेगा, उनके लिए पहली परीक्षा प्रिलिमिनरी ली जाएगी।
Rewari Murder News: शराबियो ने ढाकिया मंदिर में महंत की पीट पीट कर हत्या

ये होगी चयन प्रकिया
एचसीएस एंड एलायड सर्विस के पदों के लिए प्रिलिमिनरी और मेन एग्जाम आयोजित किया जाता है। दूसरी परीक्षा के अंकों के आधार पर पदों की संख्या के अनुसार, इंटरव्यू के लिए उम्मीदवारों को आमंत्रित किया जाएगा तथा अंत में फाइनल रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan