Covid Update : कोरोना के बढ़ते खतरे पर बोले गृहमंत्री, नए मरीजों की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग

ANIL VIJ

Haryana News:  देश में एक बार फिर से कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। कोरोना के बढ़ते खतरे पर हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा (anil vij on corona new veriant) कि हरियाणा आने वाले खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Haryana News: रे​वाडी के विधायक ने की राहुल गांधी से मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर की चर्चा

भारत सरकार हुई अलर्ट: चीन में कई दिनो से कोरोना का तांडव मचा हुआ है। मरने वालो की संख्चा भी लाखो मे पहुंच चुकी है। ऐसे मे दुनिया के कई देशों में कोरोना फिर से लोगों को डरा रहा है।कोरोना के बढ़ते खतरे को भांपते हुए भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में सभी राज्यों को निर्देश जारी किए हैं।COVID

खासकर चीन में तो Corona की वजह से हालात दिन प्रतिदिन बद से बद्तर होते जा रहे हैं। इसी कड़ी में हरियाणा में कोरोना महामारी से निपटने को लेकर तैयारियों पर बोलते ​हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि कोरोना महामारी के खतरे से निपटने के लिए हरियाणा पूरी तरह से तैयार हैं। प्रदेश के अस्पतालों में दवाइयां और आक्सीजन की व्यवस्था पूरी हैं। इसके साथ ही, अस्पतालों में वेंटिलेटर की सुविधा भी पूर्ण रूप से उपलब्ध कराई जाएगी।

Haryana Crime: पैट्रोल पंप लूट गिरोह का चौथा आरोपी रिमांड पर
आक्सीजन की नही रहेगी कमी: अनिल विज ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट के चलते हरियाणा को आक्सीजन की कमी से न जूझना पड़े, इसके लिए 50 बेड से ज्यादा के प्रत्येक अस्पताल में आक्सीजन प्लांट्स स्थापित किए गए हैं। पिछले बार आक्सीजन की किल्लत से ही कोविड मरीजो की मौत हुई थी। इसके चलते इस बार पहले तैयारियां पूरी कर ली है, ताकि मरीजो को परेशान नहीं होना पडे।

हर जिले मे सैंपलिंग सैंटर: स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि पहले टेस्टिंग के लिए सैंपल को बाहर भेजा जाता था लेकिन अब RT- PCR मशीन की व्यवस्था हर ज़िले में कर दी गई है, जिससे सैंपल को टेस्टिंग के लिए पुणे भेजने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे रिजल्ट जल्दी आएगा और संक्रमित मरीज का जल्द उपचार करने में मदद मिलेगी।Rewari Crime: NH 48 ढाबे पर शराब बेचता काबू, 72 बोतल बरामद

 

क्या है जीनोम सीक्वेंसिंग
जीनोम सीक्वेंसिंग किसी वायरस का बायोडाटा होता है। वायरस कितना ख़तरनाक है, दिखने में कैसा है, इसकी जानकारी जीनोम से मिलती है। इससे ही कोरोना के नए स्ट्रेन के बारे में जानकारी मिलती है।