Hero ने कर्मचारियों के लिए घोषित की Voluntary Retirement Scheme, जानिए इसका मार्केट में क्या होगा फायदा

HERO

दिल्ली: दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प   (Hero Moto corp) ने अपने कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) की घोषणा की है। घोषणा होते ही कर्मचारियो में अफरा तफरी मची हुई है।

हालाकि कपंनी ने दावा किया है कि कंपनी की इस योजना में VRS लेने वाले कर्मचारियों को अच्छा पैकेज भी मिलेगा। इसके तहत कर्मचारी को एकमुश्त राशि, परिवर्तनीय वेतन, गिफ्ट, मेडिकल कवरेज, कंपनी की कार, रीलोकेशन पैकेज और करियर सपोर्ट के अलावा कई लाभ दिए जाएंगे।Haryana News: मैकेनिक ही निकला बाइक चोर

हीरो ने एक नियामक फाइलिंग में इसके बारे में जानकारी दी है। कंपनी ने इस कदम को कर्मचारी हित में बताया है। कंपनी ने कहा- इस कदम से उत्पादक संगठन में मजबूती आएगी।

HERO DHR 11zon

यह घोषणा ऐसे समय में हुई है, जब फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के ताजा आंकड़ों के अनुसार दोपहिया श्रेणी में भारी गिरावट हुई है। वित्त वर्ष 2022-23 में दोपहिया वाहनों की बिक्री 1.59 करोड़ इकाई रही, जो इसका सात साल का निचला स्तर है।

कंपनी ने यह घोषणा ऐसे समय की है, जब शीर्ष प्रबंधन में बदलाव करते हुए निरंजन गुप्ता को नया CEO नियुक्त किया गया है।बता दें कि वित्त वर्ष 2023 में हीरो ने 53 लाख वाहन बेचे हैं।

 

2019 मे दिया था वीआरएस: बता दे कि इससे पहले हीरो मोटो कोर्प में ने 2019 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) दिया था। हालाकि कारोना में 100 फीसदी वेतन देने वालो में हीरो का नाम चर्चा मे था। वहीं एक बार फिर स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) की घोषणा से कंपनी की चर्चा तेज हो गई है।

हीरो ने एक बयान में कहा है कि VRS प्लान को संगठन को चुस्त और भविष्य के लिए तैयार करने के हिसाब से तैयार किया गया है। इस कदम से उत्पादक संगठन में मजबूती आएगी और दक्षता में सुधार होगा।

Nation News: रेजांगला शौर्य समिति ने कार्यकारिणी का किया विस्तार
हीरो मोटोकॉर्प के प्रवक्‍ता ने कहा कि कर्मचारियों के लिए यह सेवानिवृत्ति योजना को पूरी सहानुभूति और कल्‍याण की भावना के साथ तैयार किया गया है। इसमें वीआरएस लेने वालों के लिए कई तरह के लाभ शामिल किए गए हैं। कंपनी ने ऐसे समय में वीआरएस की पेशकश की है, जब ऑटो उद्योग अभूतपूर्व मंदी के दौर से गुजर रहा है।

पिछले दो दशकों में पहली बार अगस्‍त में यात्री वाहनों और दुपहिया वाहनों सहित सभी क्षेत्रों में गिरावट के साथ कुल ऑटोमोबाइल बिक्री में सबसे खराब गिरावट देखी गई है। बाजार के सुस्‍त पड़ने के साथ, विनिर्माताओं को उत्‍पादन में कटौती और कुछ मामलों में कार्यबल में कमी करने जैसे कठोर कदम उठाने को मजबूत होना पड़ा है।

 

हीरो मोटो कॉर्प दुनिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकल कंपनी है। इसे भारत की हीरो साइकल और जापान की होंडा मोटर ने मिल कर १९८४ में बनाया था। हीरो समूह के संस्थापक बृजमोहन लाल मुंजाल थे। फिलहाल हीरो मोटो कॉर्प का संचालन बृजमोहन लाल मुंजाल के बेटे और कंपनी के एमडी पवन मुंजाल के हाथों में है

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan