Haryana Weather News: NCR मे जल्द ही दस्तक देगा मानसून.. जानिए कब-Best24News

WEATHER LAERT

Haryana Weather Update, Best24news : एनसीआर में भीषण गर्मी का दौर जारी है। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी है। दिल्ली के साथ इससे सटे शहरों में भीषण गर्मी और लू ने लोगों को बेहाल कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में मंगलवार को तापमान 45 डिग्री के पार दर्ज किया गया।

लू से बढी परेशानी: दिल्ली और उससे सटे शहरों में भीषण गर्मी और लू ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। तेज धूप और गर्मी के कारण लोग बीमार हो रहे हैं और अस्पतालों के चक्कर लगा रहे हैं. लू लगने की वजह से सोमवार को लोग दिल्ली-एनसीआर के अस्पतालों में पहुंचे. ज्यादातर लोगों ने सिरदर्द, बुखार, उल्टी और दस्त की शिकायत की. कुछ लोगों ने चक्कर आने की भी बात कही.

ICAR Jobs: इंडियन एग्रीकल्चर इंस्टिट्यूट में आई भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

इसके साथ ही दिल्ली- एनसीआर में मानसून का इंतजार शुरू हो गया है. भीषण गर्मी और लू से खासे परेशान दिल्ली, यूपी, हरियाणा और राजस्थान के लोगों ने मानसून का इंतजार करना शुरू कर दिया है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग की ओर से भविष्यवाणी की गई है कि मानसून इस बार जल्दी दस्तक दे सकता है.

 

मानसून अपडेट: मानसून (Monsoon) जल्द ही मुंबई में दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, 10 जून तक मुंबई में मानसून पहुंचने का अनुमान है. जल्द ही कोकण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ इलाकों में मानसून दस्तक देने वाला. हालांकि, विदर्भ में अगले दो दिन हीटवेव की आशंका है.

 

दिल्ली में मानसून:

दिल्ली-एनसीआर में मानसून की शुरुआत की तारीख 26 जून है. हालांकि, यह एक-दो दिन के लिए बदलता रहता है, लेकिन इस बार मानसून 1 जून से पहले केरल पहुंच गया है. ऐसे में मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार दिल्ली और एनसीआर में 25 जून से दिल्ली में मानसून की बारिश शुरू हो सकती है.

हरियाणा में मानसून कब पहुंचेगा

मौसम विभाग के एक अन्य पूर्वानुमान के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात के अलावा इसके आसपास के राज्यों में भी 25 जून तक मानसून पहुंच सकता है.

बिहार-झारखंड में 15 जून को पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार 15 जून के आसपास छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार में मानसून आने की संभावना है. इन दिनों बिहार के लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं और मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.
Khelo India Youth Games: हरियाणा के खिलाडियो ने लगाई पदकों की झडी…छोरिया भी पीछे नहीं
गर्मी से छाया सन्नाटा: मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार से पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. इसके साथ ही अगले दो दिनों में मध्य भारत के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा और इसके बाद पारा दो से तीन डिग्री नीचे जाने की संभावना है. इससे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मिलेगी.

मौसम विभाग के मुताबिक 11 जून को शाम और रात में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. इससे पहले मंगलवार को तापमान में दो डिग्री तक की गिरावट का अनुमान जताया गया है. रविवार की सुबह ही तेज धूप निकली, जो दिन चढ़ने के साथ और तेज होती गई. 9-10 बजे तक धूप में निकलना बेहतर हो रहा था.