Haryana: NH 48 पर राठीवास के पास ग्रामीणो ने लगाया जाम, जानिए क्या थी मांग ?

हाइवे पर राठीवास के पास ग्रामीणो ने लगाया जाम, जानिए क्या थी मांग

Haryana: वर्षों पुरानी मांग को लेकर गुस्साए ग्रामीणों ने बुधवार काके दिल्ली जयपुर (NH 48 Gurugram)हाइवे पर ग्रुरूग्राम के गांव राठीवास के पास जाम लगा दिया। काफ मश्क्कत के बाद पुलिस ने जाम खलवाया। जाम के चलते हाईवे पर वाहन चालकों की लंबी कतारे लग गई।

पुलिस व ग्रमीणें में हुई भिडंत: जाम लगाने से रोक रही पुलिस के साथ ग्रामीण भिड़ गए और कुछ देर तो महिलाओं ने हाथापाई भी हुईं। मजबूरन पुलिस को बल प्रयाेग कर ग्रामीणों को नियंत्रण करना पड़ा। करीब 20 मिनट तक जाम लगाने के बाद ग्रामीणों को पुलिस ने हाइवे से हटवाकर मार्ग को चालू करवाया गया।

चुनाव के दौरान हर नेता गांव में आकर उन्हें आश्वासन देकर वोट तो ले जाते हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं होती। पिछले लगातार तीन सप्ताह से हो रही पंचायत के बाद आज ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा और ग्रामीणों ने दिल्ली-जयपुर हाइवे का रुख कर लिया। इस दौरान उन्होंने हाइवे जाम कर दिया।

फिलहाल ग्रामीणों की मांग को अस्थाई तौर पर मान लिया है जिससे ग्रामीण संतुष्ट नजर आ रहे हैं। हालांकि ग्रामीणों ने साफ कर दिया है कि जल्द ही उनकी मांग का स्थाई समाधान न किया गया तो एक बार फिर आंदोलन करने को विवश हो जाएंगे।

ग्रामीण, शालू, सतीश, महेंद्र, रवि, राजेंद्र आदि सहित अन्य ने बताया कि करीब दो दशक पहले राठीवास मोड़ पर अंडरपास बनाए जाने की मांग प्रशासन के सामने रखी थी। प्रशासन ने उन्हें आश्वासन दिया था कि जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा, लेकिन आज तक काम शुरू नहीं हुआ। दस साल से अंडरपास नहीं होने से लोग परेशान है।

पहले दी जा चुकी है चेतावनी‘ ग्रामीणो ने बताया कि यह मांग कोई नई नहीं है। तीन सप्ताह तक पंचायत करने के बाद उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को चेतावनी भी दी, लेकिन उनकी सुनवाई नही हुई। बार बार चेतावनी के बाद जब सुबह तक जब अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे तो गांव राठीवास, भूड़का और दिनोकरी के लोगो ने हाईवे पर जाम लगा दिया।

सूचना मिलने के बाद पुलिस प्रशासन ने ग्रामीणों को रोकने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण नहीं माने। राठीवास मोड़ पर पुलिस ने मामूली बल प्रयोग कर ग्रामीणों को रोकने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण पुलिस को धक्का देते हुए हाइवे पर पहुंच गए और जाम लगा दिया। जाम के चलते काफी लोग परेशान रहे।

जाम लगाते ही एनएचएआई के अधिकारी और एसडीएम पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास दिया, लेकिन ग्रामीण अपनी समस्या के समाधान के लिए अड़े रहे। अधिकारियो ने कहा अंडरपास तो संभव नहीं है लेकिन तक राठीवास मोड़ पर कट खोलने का कार्य शुरू करा दिया। अधिकारियों ने राठीवास मोड़ के दोनों ओर सर्विस रोड बनाए जाने का काम भी शुरू करा दिया।