Haryana: श्मशान भूमि पर कब्जा: हरियाणा पुलिस कर्मी ने बनाया बंगला, SDM ने लिए अब ये आदेश

हरियाणा: हरियणा के नूंह जिले के गांव नई में पिछले कई वर्षो से श्मशान भूमि पर दबंग लोगों द्वारा कस्बे किए जा रहे है. इन कब्जो करने वालो मे सरकारी मुलाजिम हरियाणा पुलिस कर्मी व उसके दो भाई है.सावधान ! इस दिन हरियाणा में नहीं चलेगी हरियाणा रोडवेज, जानिए क्यों?

एसडीएम को दी शिकायत

बता दे कि गांव के ही रहने वाले कुछ दबंग लोगों ने श्मशान भूमि पर अवैध कब्जा कर आलीशान मकान बनाया हुआ है. ग्रामीणों ने पुन्हाना एसडीएम को इस बाबात शिकयत की थी.

NUH 1

इसी पर संज्ञान लेते हुए एसडीएम ने पुन्हाना खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को पत्र लिखकर श्मशान भूमि से कब्जे को खाली कराने के निर्देश दिए हैं. ग्रामीणों में खुशी की लहर है कि लंबे समय किए हुआ कब्जा अब छुटने वाला है.

 

 

गांव में चकबंदी के समय श्मशान के लिए करीब 10 कनाल 14 मरला भूमि रिजर्व की गई थी. जिसमें उनके पूर्वजों द्वारा एक मंदिर का भी निर्माण कराया गया था. जिस पर गांव के ही रहने वाले जाकिर, हसन और जरजीस पुत्र छोटल्ली ने अवैध कब्जा कर पक्के मकान बना लिए.

जब कब्जा धारियों को जानकारी मिली कि लोग डीसी के पास पहुंच गए है तो उन्होंने अदालत में किसी अन्य जमीन पर दावा डालकर स्टे आर्डर ले लिया. जबकि श्मशान भूमि की जमीन से अदालत के स्टे ऑर्डर का कोई वास्ता नहीं था.Rewari: जमीन के बेचने के नाम पर दंपति डाक्टर को लगाया 14 लाख की चपट

 

फिर रूक गई कार्रवाई

उक्त कब्जा धारियों ने स्टे आर्डर के नाम पर अदालत और प्रशासन को भ्रमित कर प्रशासन द्वारा होने वाली कार्रवाई को रोक दिया. जबकि गांव इस बात को लेकर परेशान है कि सरेआम अवैध कब्जा किया हुआ है.

तोडा जाएगा मकान

ग्रामीणों ने हार नहीं मानी और पुन्हाना एसडीएम को शिकायत देकर शमशान भूमि से कब्जा हटवाने की मांग की. ग्रामीणों ने एसडीएम को गिरदावर हल्का रिपोर्ट पैमाइश के साथ सभी जरूरी कागजात सबूत के आधार पर जांच के लिए सौंपे तो पता चला कि इस जमीन पर कोई स्टे नहीं तथा जल्द ही अवैध कब्जे पर बने मकानो को तोडा जाएगा.

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan