Haryana News: इस शहर में बनाया जा रहा है जगन्नाथ मंदिर, जानिए कब तक तैयार होगा मंदिर

jagnnath mandir

हरियाणा: हिंदुस्तान में जगन्नाथ मंदिर किसी परिचय का मोहताज नही है। अब ज्यादा नहीं सिर्फ पांच साल का इंतजार करना होगा। आग एनसीआर यानि गुरूग्राम में ही इस मंदिर में दर्शन कर पाएंगें।Dharuhera चाबी मिस्त्री हत्याकांड: हत्यारों की गिरफ्तारी का मामला पहुंचा गृह मंत्री के पास, जानिए अब क्या होगा

जिला गुरुग्राम में आपको आने वाले समय में जगन्नाथ के दर्शन होंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि शहर के पॉश सेक्टर- 15 पार्ट- 2 में शुक्रवार को भव्य जगन्नाथ मंदिर की आधारशिला रखी गई। यह 12,000 वर्ग गज में 65 फीट ऊंचा जगन्नाथ मंदिर बनेगा।

इतनी करोड से तैयार होगा मंदिर: मंदिर को बनाने के लिए 121 करोड़ रुपये की लागत से पांच साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इस भव्य मंदिर का निर्माण जगन्नाथ सेवा संघ द्वारा किया जाएगा।

मंदिर के ऐतिहासिक महत्व को किया साझा
जगन्‍नाथ सेवा संघ जगन्‍नाथ मंदिर के निदेशक पीके सामल ने मंदिर के ऐतिहासिक महत्‍व को साझा किया है. यह वर्ष 1990 में मूल मंदिर की स्थापना के लिए ओडिशा के गोवांग चरण प्रधान, बिष्णु चरण मल्लिक, अलख प्रसाद मल्लिक, पीतांबर मल्लिक, निरंजन नागर, नीलांबर नागर और बैकुंठ राउत के अथक प्रयासों के लिए एक हार्दिक श्रद्धांजलि है.Rewari: यूथ सोशलग्राम फाउंडेशन की पहल: जरूरतमंद बच्चों को मिलेगा निशुल्क ट्यूशन

जगन्नाथ मंदिर का सबसे बड़ा रहस्य ये है कि इसके शिखर पर स्थित झंडा हमेशा हवा की विपरीत दिशा में लहराता है। वैसे आमतौर पर दिन के समय हवा समुद्र से धरती की तरफ चलती है और शाम को धरती से समुद्र की तरफ, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां यह प्रक्रिया उल्टी है। अब ऐसा क्यों है, ये रहस्य आज तक कोई नहीं जान पाया है।

भव्य होगा मंदिर का स्वरूप
मंदिर अध्यक्ष एपी मलिक ने निर्माणाधीन मंदिर के महत्व और भव्यता के बारे में कहा कि 121 करोड़ रुपये की लागत से मंदिर का निर्माण 5 साल में पूरा होगा। यह मंदिर भक्ति एवं स्थापत्य कला का उत्कृष्ट स्तंभ होगा. आधारशिला रखने का समारोह वास्तुशिल्प चमत्कारों के बीच मंदिर की स्थापना की शुरुआत का प्रतीक है।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan