Haryana News: किसानों की बल्ले-बल्ले, बाजरे की फसल पर मिलेगा इतना मुआवजा: दुष्यंत चौटाला

BAJRA

हरियाणा: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया हरियाणा में बाजरे की फसल में नुकसान चाहे कीट हमले हो या बाढ़ के कारण हुआ हो, किसानों का उचित मुआवजा दिया जाएगा। हरियाणा सरकार के मानदंडों, निर्देशों के अनुसार चल रही बाजरे की फसल में नुकसान की सत्यापन प्रक्रिया करने के बाद मुआवजा दिया जाएगा।Haryana Roadways Time Table: हरियाणा रोडवेज ने जारी किया Time Table , यहां देखिए पूरी डिटेल्स

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अमेरिकन बॉलवर्म का प्रकोप महेंद्रगढ़, भिवानी, रेवाड़ी, चरखी दादरी और झज्जर जिलों में भी देखा गया। एचएयू द्वारा 09 अगस्त 2023 को कृषि विभाग को एक सलाह जारी की गई थी।

 

DY CM

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू ) हिसार ने 12 जुलाई 2023 को बालों वाली सुंडी के प्रबंधन के लिए एक सलाह जारी की थी। बाजरे की फसल राज्य के 13 जिलों जिनमें महेंद्रगढ़, दादरी, रेवाड़ी, भिवानी, झज्जर, पलवल, गुरुग्राम, मेवात, रोहतक, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा और जींद में 11,89,214 एकड़ क्षेत्र में बोई गई थी।

जिला मुख्यालयों को इसे उपचारात्मक, सुरक्षात्मक उपायों को अपनाने के लिए अवगत कराया गया था। बाजरे की फसल में हेलिकोवर्पा आर्मीजेरा सहित कीड़ा-कीट की निगरानी और नियंत्रण के लिए कृषि विभाग ने कुल 1793 कैंप लगाए गए।Haryana News: हरियाणा राज्य शिक्षक पुरस्कार 2022 के लिए 69 शिक्षकों हुए चयन, जानिए अपने जिले के शिक्षको के नाम

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान लाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब देते हुए बताया कि हेलिकोवर्पा आर्मीजेरा (अमेरिकन सुंडी) के प्रकोप पर एचएयू ने 8 अगस्त 2023 को महेंद्रगढ़ जिला के अटेली खंड के 20 स्थानों पर विशेषज्ञों के माध्यम से एक सर्वेक्षण किया। इन 20 स्थानों में से 18 पर अमेरिकन सुंडी का हमला 0-25 प्रतिशत के बीच देखा गया।

विशेषज्ञों ने देखा कि जहां यह सुंडी आमतौर पर कपास, टमाटर और चने की फसलों पर हमला करती है, वहीं इसने मई और जून 2023 में बोई गई बाजरा की फसल पर हमला किया है।