HTET : रिजल्ट को लेकर विद्यालय शिक्षा बोर्ड की बड़ी चूक, जानिए अब क्या होगा

BHIWANI 11zon

हरियाणा: एक बार फिर हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट उत्तरों में गड़बड़ी मिली है। इस बार हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट लेवल-2 के सभी 12 विषयों के प्रश्न पत्रों में चार प्रश्न ऐसे मिले हैं, जिनके उत्तर चार में से दो सही थे। अपनी गलती का ठीक करते हुए बोर्ड की ओर दोबारा रिजल्ट जारी किय जाएगा।धारूहेड़ा में कवि सम्मेलन 25 को, जानिए कलाकारों के नाम

छह दिन पहले हो चुका है रिजल्ट जारी
बोर्ड की इस गलती को शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वी.पी. यादव व सचिव ज्योति मित्तल ने स्वीकार किया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2023 (एचटेट) का परीक्षा का परिणाम 18 दिसम्बर को घोषित किया जा चुका है।

HTET 1

जानिए क्या था फाल्ट: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के दौरान सिर्फ एक ही ऑप्शन को सही माना था। इस पर जब संबंधित परीक्षार्थियों ने बोर्ड कार्यालय में एतराज दर्ज करवाया तो बोर्ड प्रशासन की आंखें खुली। पर एचेटेट लेवल-2 परीक्षा के सभी 12 विषयों के प्रश्र पत्रों में सेट-ए के प्रश्र संख्या 77, सेट-बीके प्रश्र संख्या 61, सेट-सी के प्रश्र संख्या 73 व सेट-डी के प्रश्र संख्या 63 का फाईन उत्तरकुंजी में विकल्प-1 उत्तर निर्धारित था।

कुछ परीक्षार्थियों से इस प्रश्र के संदर्भ में आपत्ति शिक्षा बोर्ड कार्यालय में प्राप्त हुई। जिसके कारण वर्णित प्रश्र का विषय विशेषज्ञों की समिति से दोबारा परीक्षण करवाया गया। विषय विशेषज्ञों की राय अनुसार वर्णित प्रश्र के विकल्प-1 के साथ-साथ विकल्प-3 भी सही उत्तर पाया गया है।Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान के मंत्रिमंडल को लेकर आया नया अपडेट, ये नाम आए सामने

अब शिक्षा बोर्ड इन पश्नों के विकल्प-1 के साथ विकल्प-3 को भी सही मानते हुए संबंधित परीक्षार्थियों को जिनके द्वारा विकल्प-3 को उत्तर मानते हुए गोला भरा था, को लाभ देने का निर्णय लिया गया है। बोर्ड के इस निर्णय से 1308 परीक्षार्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है।

खास बात यह है कि बोर्ड अपने आप से कभी भी अपनी गलती स्वीकार भी नहीं करता। जब तक परीक्षार्थी स्वयं बोर्ड के चक्कर नहीं लगा लेते तब तक गलती ठीक कर नहीं की जाती। इसका खामियाजा परीक्षार्थियों को मानसिक परेशानी के रूप में झेलना पड़ता है।

 

इन 1308 परीक्षार्थियों का परिणाम बायोमैट्रिक वैरीफिकेशन होने उपरान्त घोषित किया जाएगा। ऐसे सभी परीक्षार्थियों को बायोमैट्रिक वैरीफिकेशन के लिए उपस्थित होने बारे सूचना/शैड्यूल शीघ्र ही जारी किया जाएगा। सभी अभ्यर्थी परिणाम नवीनतम जानकारी/अपडेट के लिए बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर नियमित अवलोकन करते रहें, ताकि किसी भी महत्वपूर्ण व अति-आवश्यक जानकरी/सूचना से वंचित न रहे। ऐसा पहली बार नहीं हुआ हैरेवाड़ी में निकाली भव्य भगवान ‘श्रीराम’ मंदिर की मनोहारी झांकी

इन 1308 परीक्षार्थियों का परिणाम बायोमैट्रिक वैरीफिकेशन होने उपरान्त घोषित किया जाएगा। ऐसे सभी परीक्षार्थियों को बायोमैट्रिक वैरीफिकेशन के लिए उपस्थित होने बारे सूचना/शैड्यूल शीघ्र ही जारी किया जाएगा।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan