Haryana: योगा के लिए मनोहर सरकार ने उठाया ये कदम, टीचरों की उडी नींद

YOGA 1

हरियाणा: अक्सर सुना जा रहा है स्वस्थ्य रहने के लिए योग जरूरी है। लेकिन योग के लिए किसी के पास समय नहीं है। भागदोड के चलते हरियाणा सरकार ने एक नया कदम उठाया है। स्कूल में नियमित योग करवाया जाएगा तथा उसका पूरा रिकार्ड भी बनाना होगा।श्रीनगर, बनारस, दिल्ली, जयपुर और अमृतसर की होगी सीधी उडान, CM ने किया एयरपोर्ट का शिलान्यास

स्कूल में होगा योग
योग क्लब के जरिये विद्यार्थियों को महर्षि पतंजलि प्रणीत अष्टांग योग-यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान एवं समाधि की जानकारी, गीता श्लोक, योग सूत्र के साथ उच्चारण एवं स्मरण, योगासन खेल में पारंग व निपुण किया जाएगा, जिससे उनका शारीरिक एवं मानसिक संवर्धन हो सके।

YOGA 2

कार्यस्थल पर होगा योग ब्रेक
राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद को पत्र लिखा था। इस पर सहमति जताते हुए परिषद ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों और डाइट के प्राचार्यों को आदेश जारी कर दिए हैं। शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को तनाव मुक्त रखने के लिए योग ब्रेक के दौरान कुछ विशेष क्रियाएं कराई जाएंगी।

हर दिन होगा ब्रेक: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अब विद्यार्थियों के साथ शिक्षक और गैर शैक्षणिक स्टाफ भी योग करता नजर आएगा। सभी स्कूलों में दोपहर 12 बजे पांच मिनट का योग ब्रेक होगा, जिसमें सभी शिक्षक और कर्मचारी योग क्रियाएं करेंगे। स्कूल में नियमित योग करवाया जाएगा तथा उसका पूरा रिकार्ड भी बनाना होगा।Haryana News: नशा मुक्त हरियाणा बनाने के लिए, सीएम ने किया अब ये ऐलान, क्लब व बार संचालको के उडे होश

 

हरियाणा योग आयोग ने करवाया लागू
विद्यार्थियों के मानसिक और बौद्धिक विकास के लिए योग क्लब खोले जाएंगे। हरियाणा योग आयोग का मानना है कि योगाभ्यास से गंभीरता के साथ अध्ययन करेंगे और उनका आचरण और अनुसरण अच्छा होगा।

विद्यार्थियों को फिट रखने के लिए सभी राजकीय, निजी स्कूलों और कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में योग क्लब खोलने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan