Haryana budget Session 2023: विधानसभा में हुआ हंगामा, कांग्रेस ने किया वाक आउट, पढ़ें राज्यपाल के अभिभाषण की प्रमुख बातें

MEETING

Haryana budget session 2023: हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र शुरू हुआ। विपक्ष की ओर से मंत्री संदीप सिंह का मामला उठाया गया। विपक्ष ने सीएम मनोहर लाल से संदीप सिंह का इस्तीफा मांगा। जिस पर सीएम मनोहर लाल ने इस्तीफा लेने से मना कर दिया।Youtube Fraud: ‘डिजिटल चाल’ से सावधान! 50 रूपए का लालच देकर खाता साफ

 

कांग्रेस ने किया वाक आउट: काफी विरोध के बाद जब सरकार ने उनकी नही सुनी तो कांग्रेस ने सदन से वाक ऑउट कर लिया, इसी दौरान विपक्ष की ओर से संदीप सिंह के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। । इस विधानसभा स्पीकर ने कहा अभी इस पूरे मामले की जांच चल रही है।
RAJPAL HARYANA
वर्ष 2047 में विकसित भारत के विजन पर प्रकाश
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण में कहा कि सरकार की दूरदर्शिता व दृढ़ता और हरियाणा के हर नागरिक के ईमानदार प्रयास 25 साल के अमृत काल में भारत को विश्व का सिरमौर बनाना सुनिश्चित करने में सहायक होंगे।

भ्रष्टावार पर वार: साल 2022 के दौरान हरियाणा राज्य सतर्कता ब्यूरो का नाम बदलकर एंटी करप्शन ब्यूरो नाम दिया गया है। अभी तक 194 सरकारी कर्मचारियों और 27 निजी व्यक्तियों को 246 मामलों में भ्रष्टाचार करने पर गिरफ्तार किया गया है। यह अब तक की सरकारों का भ्रष्टाचार पर बड़ा वार है। भाजपा ने इसे अपनी उप​लब्धि बताते हुए एंटी करप्शन ब्यूरो को बधाई दी।

 

वहीं प्रधानRewari Crime: लुहारो की ढाणी में सूने घर में सेंध, 75 हजार नकदी व जेवरात चोरीमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में वर्ष 2047 में विकसित भारत- इंडिया@100 के विजन पर प्रकाश डाला था, भारत को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए अगले 25 वर्षों की योजना बनाने के लिए एक ऐसे विजन की आवश्यकता है।

राज्यपाल श्री @Dattatreya ने कहा कि हरियाणा सरकार ने दिसंबर 2022 के अंत तक गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले निराश्रित बच्चों और विधवा/तलाकशुदा/निराश्रित/अनाथों को विवाह सहायता के लिए ₹116 करोड़ की राशि जारी की है। 27270 छात्रों की छात्रवृत्ति पर ₹23.88 करोड़ की राशि खर्च की गई है। pic.twitter.com/C6ZufWA59K

— DPR Haryana (@DiprHaryana) February 20, 2023

हरियाणा में जी20 से संबंधित कार्यक्रमों जैसे कि, 1 मार्च, 2023 से भ्रष्टाचार विरोधी कार्य समूह, सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले में जी20 राजदूतों का भ्रमण और संवाद, IIM रोहतक एवं विभिन्न विश्वविद्यालयों में जी20 पर गोष्ठी/सम्मेलनों आदि के आयोजन को सुगम बनाया जा सके।

 

राज्यापाल के अभिभाषण की विशेष बातें

  • सरकार ने 100 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विकास परियोजनाओं के लिए एक विशेष निगरानी प्रकोष्ठ बनाया
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 अक्तूबर, 2022 को भारत में 5G सेवाओं का शुभारंभ किया, गुरुग्राम, पानीपत, फरीदाबाद, हिसार और रोहतक में 5G सेवाएं उपलब्ध, आने वाले दिनों में पूरे राज्य में 5G सेवाएं शुरू की जाएंगी।
  • भारत उन कुछ देशों में शामिल जो वैश्विक EV30@30 अभियान का समर्थन करते हैं, इस अभियान का उद्देश्य 2030 तक कम से कम 30 प्रतिशत नए इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री सुनिश्चित करना है।

 

 

  • इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने हरियाणा इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022 शुरू की, इस नीति में ई-मोबिलिटी के लिए ‘एंड-टू-एंड’ इकोसिस्टम के निर्माण पर विशेष बल दिया गया।
  • नागरिकों को सेवाओं की ‘पेपरलेस‘ और ‘फेसलेस‘ प्रदायगी को प्रोत्साहित करने के लिए परिवार पहचान पत्र (पीपीपी)एक अनूठी ई-गवर्नेंस स्कीम।
  • सरकार का आगामी वर्ष में सभी सरकारी डेटाबेस और सरकारी योजनाओं को जोड़ने के लिए पी.पी.पी. के दायरे का और विस्तार करने का लक्ष्य।

Haryana News: स्कूल संस्थापक स्व. डॉ सूर्य कमल को हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा वीपी यादव ने दी श्रद्धांजलि

  • सरकार की भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति, वर्ष 2022 के दौरान सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड ने कुल 1,303 छापे मारे, इन छापों के परिणामस्वरूप 456 प्राथमिकी दर्ज की गईं और 555 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।
  • हमारा प्रयास है कि सभी पात्र लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिले और कोई भी इनसे वंचित न रह

 

  • हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के सबसे गरीब परिवारों की वार्षिक पारिवारिक आय कम से कम 1,80,000 रुपये और इससे अधिक करने के उद्देश्य से ’मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना’ शुरू की गई।
  • अभी तक 3.35 लाख परिवारों की पहचान की जा चुकी है, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 1,00,000 रुपये से कमगरीब से गरीब परिवारों की आय बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना‘ में पशुपालन एवं डेयरी विभाग को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली।

 

  • इस योजना के तहत कुल 68,257 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 60,347 आवेदन बैंकों को भेजे गए और 904 आवेदन प्रक्रियाधीन
  • अभी तक 17,466 लाभार्थी इस योजना से लाभान्वित हुए हैं और सब्सिडी राशि के रूप में 27.32 करोड़ रुपये जारी किए गए।
  • हरियाणा डेयरी विकास सहकारी संघ लिमिटेड ने ‘सांझी डेयरी‘ स्कीम शुरू की और ग्राम स्तर तक गुणवत्तापूर्ण उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए 750 ‘हरहित रिटेल‘ आउटलेट खोले

Haryana Crime: एंटी करप्शन टीम ने फरीदाबाद में IRS अधिकारी को दबोचा, सरकार को लगाया 200 करोड का चूना

  • निरोगी हरियाणा स्कीम के तहत जनवरी 2023 तक 1.6 लाख लोगों की जांच की गई और लगभग 15 लाख नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।
  • सरकार ने 21 नवम्बर, 2022 को चिरायु योजना शुरू की है, जिसका लक्ष्य आयुष्मान भारत के लाभों को 29 लाख अंत्योदय परिवारों अर्थात् 1.80 लाख रुपये या इससे कम वार्षिक आय वाले परिवारों तक पहुंचाना, अब तक चिरायु योजना के तहत 46.7 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए।
  • अप्रैल, 2022 में इस व्यवस्था से अनुसूचित जाति (एससी) प्रमाण पत्र जारी करना शुरू किया गया था, इसके बाद अगस्त, 2022 में पिछड़ा वर्ग और आय प्रमाण पत्र जारी करने के लिए यह व्यवस्था लागू की गई।
  • जनवरी, 2023 तक 3.63 लाख एससी प्रमाण पत्र, 1.86 लाख बीसी प्रमाण पत्र और 2.34 लाख आय प्रमाण पत्र सक्रिय रूप से बिना किसी सरकारी कार्यालय में जाए आवेदक को जारी किए गए।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan