Haryana: पशुपालन विभाग ने उठाए यह कदम, जानिए पशुओं को लू से कैसे बचाएं

PASHU

Haryana: हरियाणा में गर्मी से पशुओ का बुरा हाल है। गर्मी के चलते पशुओ में दूध का उत्पादन काफी कम हो गया है।पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने पशु पालको को गर्मी के चलते कुछ उपाय शेयर किए है।

भारत सरकार तथा प्रदेश सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी सभी अधीनस्थ कार्यालयों को भेजकर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। सभी जिला स्तरीय उप निदेशकों को अपने जिले के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

किया जा रहा है जागरूक: विभाग द्वारा प्रिंट तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अतिरिक्त पशु चिकित्सालय एवं औषधालयों पर कार्यरत अमले के माध्यम से पशु पालकों को पशु धन को लू से बचाने के उपायों के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

पशुपालन विभाग के महानिदेशक, डॉ एलसी रंगा ने बताया कि सभी उपनिदेशकों को अपने जिले की पशु संस्थाओं में आवश्यक दवाइयों का स्टॉक रखने के निर्देश दिए गए है।

जिसके लिए उन्हें आवश्यक बजट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा विभाग के अमले को पशु संस्थाओं में बनी हुई पानी की खालों की मरम्मत करवा कर उनमें पानी भरवाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

साथ ही विभाग ने पशुओं को मुंह खुर व गलघोटू आदि रोगों से बचाव के लिए  tikakaran समय पर पूरा कर लिया है। हीटवेव से सतर्क रहने की दी सलाह पशुधन को लू के प्रकोप से बचाने के लिए पशुपालकों द्वारा विभिन्न उपाय किए जाने चाहिएं।

जानिए क्या है उपाय: पशुओं को छाया वाले स्थान जैसे पेड़, शेड या छत वाली संरचनाओं में रखें ताकि वे धूप से बच सकें। खिड़कियां और दरवाजे खोलकर रखें और उन पर गीले बोरे लटकाएं ताकि प्राकृतिक ठंडक मिल सके।

 

Pashu  आवास की छतों को पुआल या टाट आदि से ढक दें या इंसुलिन लगाएं। ताकि बाड़े में गर्मी कम हो। पशु आवास में पंखे, स्प्रिंकलर या फगर का उपयोग करें। ताकि हवा का संचार और ठंडक बनी रहे।