Haryana: प्रकाश उत्सव: यमुनानगर मे बनेगा गुरु तेग बहादुर मेडिकल कालेज-Best24news

Best24news, Haryana: हरियाणा के पानीपत जिले में हिंद दी चादर श्री गुरु तेग बहादुर जी का प्रकाश उत्सव मनाया जा रहा है। सीएम ने पहले लंगर रखा तथा बाद में चार बडी घोषणाएं की।

Haryana: ये स्कूल रामभरोसे, एक भी शिक्षक नहीं, ऐसे कैसे बढेगा शिक्षा स्तर-Best24News

कार्यक्रम में हरियाणा सीएम मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, करनाल लोकसभा सांसद संजय भाटिया, पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, खेल मंत्री सन्दीप सिंह, बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला, नीलोखेड़ी विधायक धर्मपाल, इंद्री विधायक रामकुमार कश्यप, घरौंडा विधायक हरविंदर कल्याण, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर, सिरसा सांसद सुनीता दुग्गल समेत 20 कांग्रेसी विधायक समेत कई नेता पहुंचे।
Haryana: फेस बुक से दोस्ती, शादी का झांसा देकर अनाथ ने किया दुष्कर्म-Best24News
सीएम मनोहर लाल ने सबसे पहले यहां लंगर चखा। इसके बाद उन्होंने ने गुरु साहिब दरबार में हाजिरी लगाई। वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरु साहिब के त्याग और बलिदान को याद करते हुए 4 बड़ी घोषणाएं की…

1. उन्होंने पानीपत की ऐतिहासिक धरती पर आयोजित हुए समागम स्थल का नाम ही श्री गुरु तेग बहादुर के नाम पर करने की घोषणा की।

2. इसके अतिरिक्त जिस रास्ते से गुरु ग्रंथ साहिब की पालकी आई, उस रास्ते का नामकरण भी श्री गुरु तेग बहादुर मार्ग रखे जाने का ऐलान किया।

3. यमुनानगर में बनने जा रहे सरकारी मेडिकल कॉलेज का नाम भी श्री गुरु तेग बहादुर के नाम पर होगा।

4. श्री गुरु तेग बहादुर जी ने लड़ते वक्त जिन शास्त्रों का प्रयोग किया, उनकी प्रदर्शनी देशभर में लगाई जाएगी। इन शस्त्रों को लेकर जाने वाला वाहन हरियाणा सरकार अपनी ओर से भेंट करेगी।

25 एकड़ में समागम स्थल में पंडाल बनाए गए हैं। साध संगत के लिए 60 एकड़ में पार्किंग बनाई गई है। प्रशासन ने पार्किंग से पंडाल तक आने के लिए रूट मैप तैैयार किया है। इसमें सेक्टर 13-17 और बरसत रोड से दो एंट्री प्वांइट बनाए गए हैं। समागम स्थल के सामने से वाहनों की एंट्री करवाई। 13-17 यमुना एन्कलेव के सामने से एग्जिट प्वाइंट होगा।

Haryana: फेस बुक से दोस्ती, शादी का झांसा देकर अनाथ ने किया दुष्कर्म-Best24News
पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने के बाद लोगों को पैदल नहीं चलना होगा। यहां से ई-रिक्शा उन्हें समागम तक ले जाएगा। पार्किंग स्थल पर लोगों को पीने के पानी की बोतलें मिलेंगी। लोग इन बोतलों को अपने साथ अपनी गाड़ियों में भी ले जा सकते हैं। पार्किंग से एग्जिट तक होंगे साइन बोर्ड लगाए गए हैं। इसके अलावा सुरक्षाकर्मी भी मौजूद रहेंगे।

दो पंडालों में एक साथ पांच-पांच हजार लोग छकेंगे लंगर
प्रकाश पर्व के दाएं और बाएं ओर दो पंडाल बनाए गए हैं। इनमें पांच-पांच हजार लोग एक साथ लंगर छक सकेंगे। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के लिए संस्थाओं की ओर से 40 स्टॉल लगाई गई हैं।

इनमें लगभग हर प्रकार की मिठाई तैयार करवाई जा रही है। इसके लिए पेयजल पदार्थों में शरबत से लेकर गन्ने के जूस तक का प्रबंध किया गया है। समागम स्थल पर कीर्तन के अलावा 85 स्लाइड्स की प्रदर्शनी भी लोगों को गुरुओं के बलिदान की कहानी बताएगी।
Rewari Accident: ट्राला चालक को पिकअप ने कुचला-Best24news
दो हजार पुलिस कर्मियों की ड्यूटी
सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से अधिकारियों समेत करीब दो हजार पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी तैनात की गई है। इसके अलावा सिविल ड्रेस में पुलिस, सीआईडी और अन्य सुरक्षा बलों की टीमें भी कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगी। आसमान से आठ ड्रोन कैमरे सुरक्षा के मद्देनजर भी नजर रखीऔर कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी करते रहे।

वहीं, पंडाल में तीन ओर से आपातकालीन द्वार बनाए गए है। मीडिया की एंट्री और एग्जिट को अलग बनाया गया है। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल पर मेडिकल कैंप बनाए गए हैं। वहीं, सुरक्षा के लहजे से पंडाल के पास 10 एंबुलेंस और 10 फायर बिग्रेड की गाड़ियों को तैनात किया जाएगा।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan